अमेरिका : कैलिफोर्निया के बार में गोलीबारी, 12 लोगों की मौत

वेंटूरा काउंटी शेरिफ जेफ डीन ने हमलावर की पहचान 28 साल के इयान डेविड लॉन्ग के रूप में की है. वह कभी अमेरिकी मरीन कोर में सक्रिय था. 

अमेरिका :  कैलिफोर्निया के बार में गोलीबारी, 12 लोगों की मौत
(फोटो साभार - रॉयटर्स)

वॉशिंगटन/लॉस एंजिलिस: अमेरिकी मरीन कोर में काम कर चुके एक व्यक्ति ने कैलिफोर्निया स्थित थाउजंड ओक्स शहर में कॉलेज छात्रों के बीच मशहूर भीड़ भाड़ वाले डांस बार में गोलीबारी की. इस गोलीबारी में एक पुलिस अधिकारी समेत कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई. बंदूकधारी काले कपड़े में डांस बार आया था.

काला कोट पहने हमलावर ने बार के अंदर अंधाधुंध गोलियां चलानी शुरू कर दीं. हमले में कम से कम दो दर्जन लोग घायल गए. हालांकि लॉस एंजिलिस के बाहरी क्षेत्र में स्थित बॉर्डरलाइन बार एंड ग्रिल के अंदर हमलावर भी मृत पाया गया. हमलावर ने कम से कम दो दर्जन लोगों को घायल भी कर दिया. 

वेंटूरा काउंटी शेरिफ जेफ डीन ने हमलावर की पहचान 28 साल के इयान डेविड लॉन्ग के रूप में की है. वह कभी अमेरिकी मरीन कोर में सक्रिय था. उसने हमले के दौरान .45 कैलिबर ग्लोक हैंडगन का इस्तेमाल किया.  रक्षा विभाग के रिकॉर्ड के मुताबिक हमलावर अमेरिकी मरीन कोर का अगस्त 2008 से मार्च 2013 के बीच तक सक्रिय सदस्य था. 

वेंटूरा काउंटी शेरिफ जेफ डीन ने इस घटना को ‘भयावह’ बताते हुए कहा कि हमलावर ने खुद को गोली मारी है और अधिकारी जब बार में घुसे थे तो उन्होंने उसे मरा हुआ पाया था.

नहीं रुक रही गोलीबारी की घटनाएं
बता दें अमेरिका में लगातार गोलीबारी की घटनाएं घट रही हैं. इससे पहले फ्लोरिडा राज्य की राजधानी तालाहासी में शुक्रवार (तीन नवंबर) को एक योग स्टूडियो में बंदूकधारी ने गोलीबारी की. इसमें दो लोगों की मौत हो गई. जबकि कई अन्य घायल हो गए. इसके बाद उसने खुद भी गोली मारकर जान दे दी. 

इससे पहले पिट्सबर्ग (27 अक्टबूर) में शनिवार को यहूदियों के एक प्रार्थना स्थल पर हुई गोलीबारी में 11 लोग मारे गए, जबकि तीन पुलिसकर्मियों सहित कई अन्य घायल हो गए. अमेरिका के इतिहास में यहूदी समुदाय पर यह सबसे घातक हमला था. 

वहीं 2 नवंबर को अमेरिका में पूर्वी ग्रामीण क्षेत्र ओक्लाहोमा में गोलीबारी में 18 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो लड़कियां घायल हो गईं. 

(इनपुट - एजेंसी)