न्यूयॉर्क पुलिस के दो अफसरों की पुलिस कार में गोली मारकर हत्या
Advertisement

न्यूयॉर्क पुलिस के दो अफसरों की पुलिस कार में गोली मारकर हत्या

गश्त लगाने वाली कार में मौजूद न्यू यॉर्क पुलिस विभाग के दो अधिकारियों की एक व्यक्ति ने बेहद करीब से गोली मारकर हत्या कर दी और फिर पास के ही सबवे स्टेशन पर खुद को भी गोली मार ली। इस हमले को ‘हत्या’ माना जा रहा है।

न्यूयॉर्क पुलिस के दो अफसरों की पुलिस कार में गोली मारकर हत्या

न्यू यॉर्क : गश्त लगाने वाली कार में मौजूद न्यू यॉर्क पुलिस विभाग के दो अधिकारियों की एक व्यक्ति ने बेहद करीब से गोली मारकर हत्या कर दी और फिर पास के ही सबवे स्टेशन पर खुद को भी गोली मार ली। इस हमले को ‘हत्या’ माना जा रहा है।

अधिकारियों की पहचान सात वर्ष से न्यू यॉर्क पुलिस विभाग में कार्यरत वेन्जिन लिउ और दो साल पहले ही इस बल के साथ जुड़े राफेल रामोस के रूप में हुई है। बंदूकधारी की पहचान 28 वर्षीय इस्माइल ब्रिंस्ले के रूप में हुई है, जो बाल्टीमोर से आया था। अधिकारियों ने कहा कि उसने सोशल मीडिया पर लिखा था कि उसने श्वेत पुलिस वालों द्वारा अश्वेत एरिक गार्नर और माइकल ब्राउन को मौत के घाट उतारे जाने के कारण पुलिस अधिकारियों की हत्या की योजना बनाई थी।

न्यू यॉर्क सिटी के मेयर बिल डी ब्लासियो ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘हमारा शहर शोक में डूबा हुआ है। हमारे दिल भर आए हैं। हम अभी भी ब्यौरा जानने की कोशिश कर रहे हैं, यह बात स्पष्ट है कि यह एक हत्या ही थी।’ उन्होंने यह भी कहा कि जब भी किसी पुलिस अधिकारी की हत्या की जाती है, तो वह ‘हमारे समाज की नींव को छलनी कर जाती है।’ मेयर ने कहा, ‘इस दुष्ट व्यक्ति ने हमारे पूरे शहर पर हमला किया है।’

न्यू यॉर्क पुलिस आयुक्त विलियम ब्रैटन ने कहा कि रामोस और लिउ न्यूयॉर्क के ‘बेहतरीन’ पुलिस अफसरों में शामिल थे और ‘उनकी हत्या बिना किसी चेतावनी या उकसावे के कर दी गई।’ ब्रैटन ने कहा, ‘पुलिस की एक कार में बैठे हुए इन दोनों लोगों पर घात लगाकर हमला किया गया और फिर हत्या कर दी गई। दोनों अधिकारियों ने आज समाज की सुरक्षा करते हुए सर्वोच्च बलिदान दिया।’

अधिकारियों ने कहा कि ब्रिंस्ले पुलिस की उस कार के पास आया, जिसमें ये दोनों पुलिस अधिकारी बैठे हुए थे। उसने उनके बाहर के बाहर से ‘बंदूक तान दी’। पुलिस का यह वाहन ब्रुकलिन के बेडफोर्ड-स्टायवेसंट सेक्शन के पास था।
 
ब्रिंस्ले ने यात्री खिड़की की तरफ से अधिकारियों के सिर और शरीर के उपरी हिस्से में गोली मारी। यह हमला इतना अचानक हुआ कि अधिकारी अपने हथियार भी नहीं निकाल पाए। इसके बाद वह पास के सबवे स्टेशन की ओर भाग गया और वहां खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली। एक अर्ध-स्वचलित बंदूक घटनास्थल से बरामद की गई है।

ब्रैटन ने कहा, ‘अधिकारी रामोस और अधिकारी लिउ को अपने हथियार निकालने का भी मौका नहीं मिला। संभव है कि उन्हें अपने हत्यारे को देखने का भी अवसर न मिला हो।’ ब्रैटन और डी ब्लेसियो ने कल शाम इन अधिकारियों के परिवारों से मुलाकात की।

मेयर ने कहा कि लिउ का विवाह दो माह पहले ही हुआ था और रामोस का 13 साल का एक बेटा है, जो ‘यह नहीं समझ पाया कि उसके पिता को हुआ क्या था।’ ब्रैटन ने कहा कि ब्रिंसले ने कल सुबह बाल्टीमोर में अपनी पूर्व प्रेमिका को गोली मारकर गंभीर रूप से घायल कर दिया था और अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से ‘पुलिस के खिलाफ’ पोस्ट डाली थीं।

Trending news