हिलेरी क्लिंटन ने समान वेतनमान और लैंगिक समानता का किया आह्वान
Advertisement

हिलेरी क्लिंटन ने समान वेतनमान और लैंगिक समानता का किया आह्वान

अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रैटिक उम्मीदवारी की होड़ में उतरीं हिलेरी क्लिंटन ने छोटे ऋण के लिए संगठित प्रयास करने वाली भारतीय महिला उद्यमियों का उदाहरण दिया है और दुनियाभर में महिलाओं के लिए समान वेतनमान, यौन हिंसा के खात्मे एवं उन्हें समान अवसर उपलब्ध कराए जाने का आह्वान किया है।

हिलेरी क्लिंटन ने समान वेतनमान और लैंगिक समानता का किया आह्वान

न्यूयार्क : अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रैटिक उम्मीदवारी की होड़ में उतरीं हिलेरी क्लिंटन ने छोटे ऋण के लिए संगठित प्रयास करने वाली भारतीय महिला उद्यमियों का उदाहरण दिया है और दुनियाभर में महिलाओं के लिए समान वेतनमान, यौन हिंसा के खात्मे एवं उन्हें समान अवसर उपलब्ध कराए जाने का आह्वान किया है।

क्लिंटन ने कल ‘विश्व में महिलाएं’ नामक छठे वार्षिक सम्मेलन में वैश्विक दर्शकों से कहा कि पुरूषों एवं महिलाओं को समान रूप से बदलाव का वाहक बनना है तथा सभी के लिए बराबरी वाले विश्व सुनिश्चित करने के लिए जरूरी तरक्की में योगदान करना है।

उन्होंने उम्मीद जतायी कि दुनिया ऐसे बदलाव को हासिल करने के पहले से कहीं ज्यादा करीब है। उन्होंने इस बात का उदाहरण दिया कि कैसे भारत, बांग्लादेश और लाइबेरिया में महिलाएं अपनी जीविका सुधारने और अपने अधिकार हासिल करने के लिए संगठित प्रयास कर रही हैं।

उन्होंने कहा, ‘हमने देखा कि पूरी दुनिया में महिलाए बदलाव की एजेंट, तरक्की की वाहक और शांति कायम करने वाली बनी हैं। मैंने देखा है कि भारत और बांग्लादेश में जिन महिलाओं के पास फूटी कौड़ी नहीं थी, उन्होंने छोटे ऋण लेने और अपना छोटा कारोबार शुरू करने के लिए संगठित प्रयास किया।’

Trending news