ऑस्ट्रेलिया से यूरेनियम ले जा सकता है भारत: जूली बिशप
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया से यूरेनियम ले जा सकता है भारत: जूली बिशप

ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री जूली बिशप ने कहा है कि भारत ऑस्ट्रेलिया से तुरंत यूरेनियम आयात शुरू कर सकता है। कुछ ही दिन पहले दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने ऐतिहासिक द्विपक्षीय परमाणु करार के लिए जरूरी प्रक्रिया के पूरा होने की घोषणा की थी।

मेलबर्न : ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री जूली बिशप ने कहा है कि भारत ऑस्ट्रेलिया से तुरंत यूरेनियम आयात शुरू कर सकता है। कुछ ही दिन पहले दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने ऐतिहासिक द्विपक्षीय परमाणु करार के लिए जरूरी प्रक्रिया के पूरा होने की घोषणा की थी।

ऑस्ट्रेलिया-भारत परमाणु सहयोग समझौता ऑस्ट्रेलियाई कंपनियों को भारत को यूरेनियम का वाणिज्यिक निर्यात शुरू करने की अनुमति देता है और साथ ही दोनों देशों के बीच ऊर्जा के क्षेत्र में नए कारोबार का ढांचा उपलब्ध कराता है।

बिशप के कार्यालय ने एक बयान में कहा, 'ऑस्ट्रेलियाई यूरेनियम की आपूर्ति भारत को अपनी तेजी से बढ़ती बिजली की मांग को पूरा करने और लोगों के कल्याण में सुधार करने में मदद करेगा। प्रशासनिक व्यवस्था पर समझौता हो गया है और यूरेनियम निर्यात तुरंत शुरू किया जा सकता है।' 

दो सप्ताह पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष मैलकम टर्नबुल ने द्विपक्षीय परमाणु सुरक्षा समझौते के लिए जरूरी प्रक्रिया के पूरा होने का ऐलान किया था। टर्की के अंताल्या में 15 नवंबर को जी 20 शिखर सम्मेलन से इतर दोनों नेताओं के बीच हुई एक बैठक के बाद यह घोषणा की गई।

ऑस्ट्रेलिया के पास विश्व के 40 फीसदी यूरेनियम का भंडार है और वह वार्षिक रूप से सात हजार टन यूरेनियम का निर्यात करता है। अमेरिका और फ्रांस के बीच इसी प्रकार के समझौते होने के बाद ऑस्ट्रेलिया के साथ यह करार परमाणु अप्रसार संधि की पुष्टि नहीं किये जाने के बावजूद अपने परमाणु कार्यक्रम की अंतरराष्ट्रीय स्वीकार्यता को प्राप्त करने की दिशा में एक कदम और तय करने के बराबर है।

Trending news