भारत ने इजराइल में आयोजित किया भारतीय व्यंजन सप्ताह
Advertisement

भारत ने इजराइल में आयोजित किया भारतीय व्यंजन सप्ताह

भारत ने इस्राइल के साथ सांस्कृतिक अदान-प्रदान के तहत भारतीय खानपान की आदतों को प्रदर्शित करने के लिए यहां एक सप्ताह चलने वाले भारतीय व्यंजन सप्ताह का आयोजन किया है। कार्यक्रम का उद्घाटन रविवार को हुआ जिसका आयोजन भारतीय दूतावास ने इस्राइल की अग्रणी होटल श्रृंखला डैन होटल्स के सहयोग से किया है। जाने माने शेफ संजीव कपूर (52) भारत के विविध व्यंजनों को दर्शा रहे हैं। यरूशलम के किंग डेविड होटल में चल रहे कार्यक्रम में शेफ डेविड बिटन भारतीय व्यंजन तैयार करने में कपूर के साथ हाथ बंटाएंगे। 

तेल अवीव: भारत ने इस्राइल के साथ सांस्कृतिक अदान-प्रदान के तहत भारतीय खानपान की आदतों को प्रदर्शित करने के लिए यहां एक सप्ताह चलने वाले भारतीय व्यंजन सप्ताह का आयोजन किया है। कार्यक्रम का उद्घाटन रविवार को हुआ जिसका आयोजन भारतीय दूतावास ने इस्राइल की अग्रणी होटल श्रृंखला डैन होटल्स के सहयोग से किया है। जाने माने शेफ संजीव कपूर (52) भारत के विविध व्यंजनों को दर्शा रहे हैं। यरूशलम के किंग डेविड होटल में चल रहे कार्यक्रम में शेफ डेविड बिटन भारतीय व्यंजन तैयार करने में कपूर के साथ हाथ बंटाएंगे। 

कार्यक्रम को जबर्दस्त प्रतिक्रिया मिली है। होटल के प्रबंधक का कहना है कि सभी जगह बुक हैं। ‘बेस्ट शेफ ऑफ इंडिया’ पुरस्कार प्राप्त कर चुके कपूर ने कहा कि वह यहां ‘सीखने और जो कुछ वह जानते हैं, उसे दूसरों के साथ बांटने’ आए हैं। कपूर ने कहा, ‘भारत के लिए इस्राइली लोगों के मन में काफी लगाव है और भारतीयों के मन में भी इस्राइल के प्रति लगाव है । हर कोई कहता है कि यहां के लोग भारतीय खानपान के बारे में जानते हैं, लेकिन असल में वे नहीं जानते क्योंकि भारत में भी हम नहीं जानते।  हम नयी चीजें खोजते रहते हैं । हर रोज मैं भारत तथा भारतीय व्यंजनों के बारे में कुछ न कुछ नया सीखता हूं।’ उन्होंने कहा, ‘भारतीय व्यंजन आधुनिक चिकित्सकों की तरह हैं । जब आप डॉक्टर के पास जाते हैं तो वह आपको इस उम्मीद से छह से आठ गोलियां देता है कि कोई न कोई काम करेगी।

भारतीय व्यंजन उसी तरह के है । एक व्यंजन में हम आठ, दस, पंद्रह विभिन्न तरह के मसाले और जड़ी बूटियां रखते हैं, इस उम्मीद में कि कोई न कोई काम करेगी । वह अद्भुत है। विभिन्न तरह के मसालों और जड़ी बूटियों को एक व्यंजन में सम्मिश्रित करने की योग्यता और उस विशिष्टता को उत्पन्न करना ।’ कपूर ने कहा, ‘भारतीय रेस्तरां भारतीय व्यंजनों की वास्तविक झलक नहीं हैं । वे न्याय नहीं करते, भारतीय घर करते हैं । असल भारतीय व्यंजन वह है जो हम घर पर खाते हैं ।’ भारतीय राजदूत ने द्विपक्षीय संबंधों में लोगों से लोगों के संपर्क पर जोर देते हुए कहा कि सांस्कृतिक आदान प्रदान ‘‘संबंधों को विस्तारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इसमें भारतीय खानपान ‘सॉफ्ट पॉवर’ के रूप में काम करता है।’ राजदूत ने कहा, ‘यहां कुछ भारतीय रेस्त्रां हैं लेकिन हम उम्मीद कर रहे हैं कि शेफ के दौरे के बाद हम इस्राइल सरकार को और लोगों को लाने पर सहमत कर सकते हैं जो भारतीय व्यंजनों की विविधता वाले अधिक रेस्त्रां स्थापित कर सकते हैं ।’

 

Trending news