अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के जज बन सकते हैं भारतवंशी श्रीनिवासन
Advertisement

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के जज बन सकते हैं भारतवंशी श्रीनिवासन

श्री श्रीनिवासन अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट की पीठ में शामिल होने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी हो सकते हैं क्योंकि राष्ट्रपति बराक ओबामा उनको नामांकित कर सकते हैं और उन्हें द्विदलीय समर्थन भी हासिल है।

वाशिंगटन : श्री श्रीनिवासन अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट की पीठ में शामिल होने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी हो सकते हैं क्योंकि राष्ट्रपति बराक ओबामा उनको नामांकित कर सकते हैं और उन्हें द्विदलीय समर्थन भी हासिल है।

चंडीगढ़ में जन्मे हैं श्रीनिवासन

चंडीगढ़ में पैदा हुए श्रीनिवासन (48) ने देश की सर्वोच्च न्यायिक संस्था के संभावित न्यायाधीशों की सूची में शीर्ष स्थान पाया है। हाईकोर्ट में सबसे लंबे समय तक सेवारत रहे न्यायमूर्ति एंटोनिन स्कैलिया के निधन के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा किसी ‘उदार’ न्यायाधीश को नामांकित कर सकते हैं।

यूएस कोर्ट ऑफ अपील्स के सदस्य हैं

सीएनएन ने रविवार को कहा कि संभावित न्यायाधीशों की पहले से ही एक सूची रहती है और ओबामा चाहेंगे कि वह किसी ऐसे व्यक्ति को नामांकित करें जिसे कांग्रेस में रिपब्लिकन का भी समर्थन मिल सके। इसने कहा कि सूची में सबसे उपर श्री श्रीनिवासन (48) का नाम है जो डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया सर्किट के लिए यूएस कोर्ट ऑफ अपील्स के सदस्य हैं।

2012 में पहली बार हुए थे नामांकित

ओबामा ने श्रीनिवासन को पहली बार पद के लिए 2012 में नामांकित किया था और सीनेट ने मई 2013 में उनके नाम की पुष्टि की। यहां तक कि राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ में शामिल रिपब्लिकन टेड क्रूज और मार्को रूबियो ने भी उनका समर्थन किया था। वह ओबामा के प्रधान उप सॉलिसिटर जनरल थे। उन्होंने रक्षा विवाह कानून के खिलाफ सफल लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

Trending news