भारतीय मूल के व्यक्ति पर 250,000 डॉलर की धोखाधड़ी का आरोप; पोंजी स्कीम में निवेशकों को लगाया चूना
Advertisement

भारतीय मूल के व्यक्ति पर 250,000 डॉलर की धोखाधड़ी का आरोप; पोंजी स्कीम में निवेशकों को लगाया चूना

शिकायत में आरोप है कि शाह ने निवेशकों को मासिक आधार पर रिटर्न देने का वायदा किया था और नुकसान नहीं होने की गारंटी दी थी, लेकिन उसने खुद के फायदे के लिए निवेशकों के धन का दुरुपयोग किया.

भारतीय मूल के व्यक्ति पर 250,000 डॉलर की धोखाधड़ी का आरोप; पोंजी स्कीम में निवेशकों को लगाया चूना

न्यूयॉर्क: अमेरिका में भारतीय मूल के एक व्यक्ति पर पोंजी योजना के तहत निवेशकों के 250,000 डॉलर से ज्यादा का गबन करने का आरोप है. इस योजना में उसके दोस्तों और सहकर्मियों ने निवेश किया था. न्यूजर्सी के निकेत शाह के खिलाफ सिक्यूरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) ने शुरुआती जांच के आदेश दिए थे. इसने संपत्ति को भी फ्रीज करने के आदेश दिए थे. एसईसी की शिकायत को 22 मार्च को ब्रूकलीन की संघीय अदालत में खोला गया, जिसके मुताबिक शाह ने स्पार्क ट्रैडिंग ग्रुप नाम की संस्था का इस्तेमाल कर 15 से ज्यादा निवेशकों से हजारों डॉलर की धोखाधड़ी की.

  1. अमेरिका में भारतीय मूल के निकेत शाह ने झूठ बोला कि वह कामयाब कारोबारी है.
  2. सिक्यूरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) ने शुरुआती जांच के आदेश दिए थे.
  3. निकेत शाह ने 15 से ज्यादा निवेशकों से हजारों डॉलर की धोखाधड़ी की.

शाह ने झूठ बोला कि वह कामयाब कारोबारी है और स्पार्क ट्रैडिंग अच्छा रिटर्न देती है और इसी आधार पर उसने निवेशकों से धन प्राप्त किया. उसने लाभ दिखाने के लिये फर्जी वित्तीय विवरण दिखाए, जबकि वास्तव में नुकसान हो रहा था. शिकायत में आरोप है कि शाह ने निवेशकों को मासिक आधार पर रिटर्न देने का वायदा किया था और नुकसान नहीं होने की गारंटी दी थी, लेकिन उसने खुद के फायदे के लिए निवेशकों के धन का दुरुपयोग किया. जब निवेशकों ने धन वापस मांगा तो उसने झूठ बोला कि धन को एसईसी समेत सरकारी एजेंसियों ने फ्रीज कर लिया है.

ब्रिटिश पुलिस का भारतीय मूल के लोगों से आह्वान : सुरक्षित रखें अपना सोना
वहीं दूसरी ओर ब्रिटेन में पुलिस ने भारतीय मूल के परिवारों से अनुरोध किया है कि घरों में डकैती की बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर वे घरों में ज्यादा सोना न रखें. लीसेस्टरशायर पुलिस ने डकैती की घटना के सिलसिले में चार साल की कैद की सजा पाए एक शख्स की तस्वीर जारी करते हुए यह अनुरोध किया. इस चोर ने पिछले साल भारतीय मूल के एक शख्स के घर को निशाना बनाया था.

इस घटना से बुरी तरह हदस गए बुजुर्ग दंपति ने अपना घर बेचकर उस इलाके से चले जाने का फैसला किया. अपनी तीन वर्षीय पोते के साथ सो रही 63 वर्षीय बुजुर्ग महिला को जब किसी ने चेहरे पर मारा तो उनकी नींद खुली. इसके बाद उन्हें कई बार मारा गया और एक चाकू दिखाकर तब तक धमकाया गया जब तक वह बेहोश नहीं हो गईं.

पुलिस ने कहा, ‘‘हाथ में पहनी गई सोने की चूड़ियां, नकदी और सोने के दूसरे आभूषण उनसे लूट लिये गए. इस वारदात के दौरान बच्चे को नुकसान नहीं पहुंचाया गया, लेकिन चोट की वजह से पीड़ित महिला को इलाज कराना पड़ा.’’ पुलिस अब इस मामले के बाद परिवारों से अपील कर रही है कि वे बेशकीमती सोने या आभूषणों को अपने घरों से हटाकर सेफ्टी डिपॉजिट बॉक्स में रखें.

 

Trending news