ईरान ने इजरायली सेना के ठिकानों पर दागे 20 रॉकेट, इजरायल का सीरिया पर क्रूज मिसाइल से हमला
Advertisement

ईरान ने इजरायली सेना के ठिकानों पर दागे 20 रॉकेट, इजरायल का सीरिया पर क्रूज मिसाइल से हमला

ईरानी अल-कोद्स ब्रिगेड के सैनिकों ने गोलन में इजरायली सेना के ठिकानों को आधी रात के बाद निशाना बनाया.

रूस ने सीरिया पर दागा क्रूज मिसाइल. (Twitter/10 May, 2018)

यरूशलम: इजरायल की सेना ने गुरुवार (10 मई) को बताया कि सीरिया में मौजूद ईरानी सेना ने गोलन हाइट्स स्थित इजरायली सेना के ठिकानों पर करीब 20 रॉकेट और मिसाइलें दागी हैं. सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल जोनथन कॉनरिक्स ने पत्रकारों को बताया कि मिसाइलों से कोई नुकसान नहीं हुआ है क्योंकि मिसाइल-रोधी प्रणाली ने उन्हें बीच में ही नष्ट कर दिया.

  1. ईरानी सैनिकों ने गोलन में इजरायली सेना के ठिकानों पर हमला किया.
  2. मिसाइल-रोधी प्रणाली ने रॉकेट को बीच में ही नष्ट कर दिया.
  3. सीरिया की विमान-रोधी प्रणाली ने इजरायल की ओर दागी गयी मिसाइलों को नष्ट किया.

ईरानी अल-कोद्स ब्रिगेड के सैनिकों ने गोलन में इजरायली सेना के ठिकानों को आधी रात के बाद निशाना बनाया. प्रवक्ता ने कहा, ‘‘इजरायल की सेना अपने खिलाफ ईरान के हमले को गंभीरता से लेगी.’’ वहीं दमिश्क से आयी खबर के अनुसार, सीरिया की विमान-रोधी प्रणाली ने गुरुवार सुबह इजरायल की ओर से सीरिया पर दागी गयी मिसाइलों को नष्ट किया. सरकारी संवाद समिति सना ने सैन्य सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है.

इजरायली सेना ने सीरिया में ईरान के सैन्य ठिकानों पर किए हमले
वहीं दूसरी ओर इजरायली की सेना ने कहा कि उसने रात भर सीरिया में ईरान के सैन्य ठिकानों पर कई हमले किए. इससे पहले उसने अपनी सेनाओं पर रॉकेट और मिसाइल दागने के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया था. इस घटना से क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है. इजरायली सेना के प्रवक्ता जोनाथन कॉनरिक्स ने पत्रकारों से कहा, ‘इजरायली सेना ने सीरिया में ईरानी सेना के कई ठिकानों पर हमले किए.’

प्रवक्ता ने बताया कि उन्होंने खुफिया, साजो-सामान, भंडार गृह और वाहनों को निशाना बनाया. हाल के वर्षों में ईरान के ठिकानों के खिलाफ यह इजरायली सेना का सबसे बड़ा अभियान है. हालांकि उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इजरायल तनाव बढ़ाना नहीं चाहता.

नेतन्याहू ने ईरान पर सीरिया में 'खतरनाक' हथियारों की तैनाती का आरोप लगाया
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बीते मंगलवार (8 मई) को ईरान पर सीरिया में 'बेहद खतरनाक हथियार' तैनात करने का आरोप लगाया था. साइप्रस की राजधानी निकोसिया की यात्रा के दौरान नेतन्याहू ने एक बयान में कहा था, "ईरान इजरायल के विनाश के खास उद्देश्य से हमारे खिलाफ इस्तेमाल करने के लिए सीरिया में बहुत ही खतरनाक हथियार तैनात कर रहा है."

उन्होंने कहा था, "वह (ईरान) खुले तौर पर हमारे विनाश, धरती के नक्शे से इजराइल को मिटाने की बात करता है और हमारे खिलाफ लगातार बिना किसी उकसावे के आक्रामकता का प्रदर्शन करता है." सीरिया के सैन्य अड्डों पर कथित तौर पर इजरायल द्वारा किए गए हालिया सिलसिलेवार हवाई हमलों में कई ईरानी सैन्य सलाहकारों की मौत हो गई जिससे दोनों मध्य पूर्वी देशों के बीच तनाव और बढ़ गया है.

Trending news