पूरी दुनिया को सुरक्षित बनाएगा ईरान परमाणु समझौता : ओबामा
Advertisement

पूरी दुनिया को सुरक्षित बनाएगा ईरान परमाणु समझौता : ओबामा

ईरान की परमाणु गतिविधियों को निंयंत्रित करने के संबंध में उसका छह बड़े देशों के साथ हुए समझौते के बारे में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का कहना है कि इससे उनका देश और दुनिया दोनों सुरक्षित होंगे। राष्ट्रपति ने इस मुद्दे पर देश की जनता से समर्थन देने का अनुरोध किया।

पूरी दुनिया को सुरक्षित बनाएगा ईरान परमाणु समझौता : ओबामा

वाशिंगटन : ईरान की परमाणु गतिविधियों को निंयंत्रित करने के संबंध में उसका छह बड़े देशों के साथ हुए समझौते के बारे में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का कहना है कि इससे उनका देश और दुनिया दोनों सुरक्षित होंगे। राष्ट्रपति ने इस मुद्दे पर देश की जनता से समर्थन देने का अनुरोध किया।

देश के नाम अपने साप्ताहिक संबोधन में ओबामा ने कहा, ‘यह हमारे जीवन काल में शायद दोबारा ना आए। इसलिए हम इसका आज ही लाभ उठाएंगे और अमेरिका को आने वाली पीढ़ियों के लिए आशा, स्वतंत्रता और नेतृत्व की मिशाल बनेंगे।’ उन्होंने कहा, ‘यह समझौता अमेरिका और दुनिया को अधिक सुरक्षित बनायेगा।’ ओबामा ने कहा कि इस समझौते से ईरान द्वारा उसके पड़ोसियों और दुनिया के लिए पैदा सभी खतरे समाप्त नहीं होंगे, लेकिन यह सुनिश्चित करेगा कि ईरान को परमाणु हथियार ना मिलें।

उन्होंने कहा, ‘यह समझौता वास्तव में परमाणु हथियार की ओर जाने वाले ईरान के रास्तों को बंद कर देगा।’ उन्होंने कहा कि ईरान के पास 10 परमाणु बमों का निर्माण करने लायक पर्याप्त मात्रा में परमाणु सामग्री है। इस समझौते के अनुसार उसे अपनी परमाणु सामग्री का 98 प्रतिशत हिस्सा देश के बाहर भेजना होगा। उन्होंने कहा, इस प्रकार यह समझौता ईरान को परमाणु बम से और दूर ले जा रहा है।

Trending news