ईरान ने विकसित किया ‘आत्मघाती ड्रोन’
Advertisement

ईरान ने विकसित किया ‘आत्मघाती ड्रोन’

ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्डस ने आज कहा कि उन लोगों ने एक ‘आत्मघाती ड्रोन’ विकसित किया है, जो समुद्र और धरती पर लक्षों को उड़ाने के लिये विस्फोटक ले जाने में सक्षम है।

तेहरान: ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्डस ने आज कहा कि उन लोगों ने एक ‘आत्मघाती ड्रोन’ विकसित किया है, जो समुद्र और धरती पर लक्षों को उड़ाने के लिये विस्फोटक ले जाने में सक्षम है।

गार्डस के करीबी सूत्रों के मुताबिक ड्रोन का विकास मुख्य रूप से समुद्री निगरानी के लिए किया गया है और मिसाइलों से लैस करने के लिए इसका विकास नहीं किया गया है। इसके मुताबिक आत्मघाती हमला करने के लिए यह भारी मात्रा में विस्फोटक ले जाने में सक्षम है।

समाचार एजेंसी तसनीम के मुताबिक, ‘जल की सतह पर बहुत अधिक गति से उड़ने में सक्षम यह ड्रोन निशाने को टक्कर मारने और उसको खत्म करने में सक्षम है, चाहे वो पोत हो या तटवर्ती कमान केंद्र।’ एजेंसी की खबर के मुताबिक ड्रोन को जल की सतह से आधा मीटर की उंचाई पर 250 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ्तार से उड़ान भरने में सक्षम हो, इस उद्देश्य के साथ डिजाइन किया गया था। न्यूज एजेंसी ने भूमि पर खड़े ड्रोन की तस्वीर दी है लेकिन उड़ते हुए इसकी तस्वीर साझा नहीं की गयी है।

Trending news