ईरान इन देशों को टक्कर देने के लिए अगले हफ्ते पेश करेगा नया फाइटर जेट
Advertisement

ईरान इन देशों को टक्कर देने के लिए अगले हफ्ते पेश करेगा नया फाइटर जेट

नया लड़ाकू विमान बुधवार को नेशनल डिफेंस इंडस्ट्री डे के दिन उड़ान भरेगा.

प्रतीकात्मक तस्वीर

तेहरान: ईरान ने इस हफ्ते एक नया लड़ाकू विमान उतारने की घोषणा की है. अमेरिका एवं इजरायल की ओर से आने वाले खतरों से निपटने के लिए मिसाइल मोर्चे पर वह खुद को दुरुस्त करेगा. तस्नीम समाचार एजेंसी ने रक्षा मंत्री के हवाले से रविवार को यह जानकारी दी. तस्नीम के मुताबिक टीवी पर शनिवार को प्रसारित हुए एक साक्षात्कार में रक्षा मंत्री अमीर हातमी ने कहा कि हमारी पहली प्राथमिकता हमारी मिसाइल क्षमता है और मिसाइल प्रतिरक्षा में दुश्मनों के प्रयासों को देखते हुए हमें इसे बढ़ाना होगा. 

  1. आने वाले खतरों से निपटने के लिए ईरान मिसाइल मोर्चे पर खुद को दुरुस्त करेगा.

इसे भी पढ़ें: भारत से नाराज है ईरान, कहा-चाबहार बंदरगाह मामले में की वादाखिलाफी

उन्होंने बताया कि नया लड़ाकू विमान नेशनल डिफेंस इंडस्ट्री डे के दिन उड़ान भरेगा, यह दिन बुधवार को मनाया जाएगा. हातमी ने कहा कि यह रक्षा कार्यक्रम मिसाइल हमलों की उन यादों से प्रेरित है जो 1980 में इराक के साथ चले आठ साल के युद्ध के दौरान ईरान को झेलने पड़े. साथ ही यह इजरायल एवं अमेरिका से बार-बार मिल रही धमकियों से निपटने के लिए है जो इस्लामी गणराज्य से निपटने के लिए “सभी विकल्प तैयार रहने” की बात कहते हैं. 

हातमी ने कहा, हमने ईरान-इराक युद्ध में सीखा था कि हम किसी पर नहीं बल्कि खुद पर ही निर्भर हो सकते हैं. हमने देखा कि हम जहां-जहां असमर्थ हैं वहां कोई हम पर दया नहीं दिखाने वाला. उन्होंने कहा, हमारे संसाधन सीमित हैं और हम न्यूनतम लागत पर सुरक्षा स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. 

(इनपुट एजेंसी से)

Trending news