इराक में दोहरे बम विस्फोट में 74 की मौत, ISIS ने ली हमले की जिम्मेदारी

इराक के संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन (यूएनएएमआई) के अनुसार, अगस्त महीने में आतंकवादी हमलों व दूसरी हिंसा में कुल 125 इराकी नागरिकों ने अपनी जान गंवाई है और 188 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं.

AFP | Updated: Sep 17, 2017, 05:25 PM IST
इराक में दोहरे बम विस्फोट में 74 की मौत, ISIS ने ली हमले की जिम्मेदारी
ISIS ने कहा कि कई आत्मघाती हमलावरों ने एक रेस्तरां और एक सुरक्षा चौकी को निशाना बनाया.

बगदाद: इराक के दक्षिणी प्रांत धी कार में दो कार विस्फोट व गोलीबारी हमलों में तीन ईरानी तीर्थयात्रियों सहित कम से कम 74 लोगों की मौत हो गई. प्रेस टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी जसीम अल-खलीदी ने कहा कि हमले में 91 से ज्यादा लोग घायल हो गए. इसमें से एक हमला गुरुवार (14 सितंबर) दोपहर बाद नसिरियाह शहर में एक रेस्तरां के पास हुआ. यह राजधानी बगदाद से करीब 370 किमी दक्षिणपूर्व में स्थित है. उन्होंने कहा कि कुछ लोगों के गंभीर रूप से घायल होने की वजह से मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है. इराक के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता साद मान ने कहा कि इसके कुछ देर बाद इसी इलाके में एक कार बम ने एक सुरक्षा जांच चौकी को भी निशाना बनाया. इस्लामिक स्टेट ने हमले की जिम्मेदारी ली है. 

धीकार प्रांत के उप स्वास्थ्य प्रमुख अब्दुल हुसैन अल जबरी ने बताया, ‘‘मरने वालों की संख्या 74 हो गई है और 91 घायल हो गए.’’ उन्होंने आगाह किया कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि घायलों में कई लोगों की हालत गंभीर है. उन्होंने आगाह किया कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि घायलों में कई लोगों की हालत गंभीर है. आईएस ने अपनी दुष्प्रचार एजेंसी अमाक के जरिए जारी बयान में कहा कि कई आत्मघाती हमलावरों ने एक रेस्तरां और एक सुरक्षा चौकी को निशाना बनाया. इराक के संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन (यूएनएएमआई) के अनुसार, अगस्त महीने में आतंकवादी हमलों व दूसरी हिंसा में कुल 125 इराकी नागरिकों ने अपनी जान गंवाई है और 188 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं.