पूर्व तालिबान कमांडर को आईएस ने बनाया अपना अफगान पाक प्रमुख
Advertisement

पूर्व तालिबान कमांडर को आईएस ने बनाया अपना अफगान पाक प्रमुख

दुर्दांत आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने तालिबान से अलग हुए एक कमांडर को खुरासान क्षेत्र का अपना प्रमुख नियुक्त किया है। इस्लामिक स्टेट अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत के कुछ हिस्से से बने क्षेत्र के लिए ऐतिहासिक नाम ‘खुरासान’ का इस्तेमाल करता है।

इस्लामाबाद : दुर्दांत आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने तालिबान से अलग हुए एक कमांडर को खुरासान क्षेत्र का अपना प्रमुख नियुक्त किया है। इस्लामिक स्टेट अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत के कुछ हिस्से से बने क्षेत्र के लिए ऐतिहासिक नाम ‘खुरासान’ का इस्तेमाल करता है।

ऑनलाइन डाले गए वीडियो में इस्लामिक स्टेट के कमांडर अबू मोहम्मद अल-अदनी ने तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के प्रवक्ता हाफिज सईद खान के नाम की खुरासान के अमीर (प्रमुख) के रूप में पुष्टि की। इसे दक्षिण एशिया में आईएस के प्रभाव के प्रसार तथा अलकायदा के नेतृत्व के लिए चुनौती के रूप में देखा जा रहा है।

वीडियो में सईद (42) तालिबान छोड़ने का ऐलान करते हुए नजर आ रहा है। वह औरकजई एजेंसी से जुड़ा था और तालिबान औरकजई जनजातीय क्षेत्र का प्रमुख रह चुका है। तहरीक ए तालिबान मिस्र के आतंकवादी अयमान अल जवाहिरी की अगुवाई वाले अलकायदा से संबद्ध है ।

कई पूर्व अलकायदा और टीटीपी आतंकवादी आईएस से जुड़ने के लिए अपना-अपना संगठन छोड़ चुके हैं। टीटीपी के पूर्व प्रवक्ता शहीदुल्ला साहिद, कुर्रम एजेंसी प्रमुख दौलत खान, खबर एजेंसी प्रमुख फतेह गुल जमान, पेशावर प्रमुख मुफ्ती हसन और हंगू प्रमुख खालिद आईएस में शामिल हो चुक हैं।

आईएस अलकायदा से अलग हुआ धड़ा है और उसने इराक एवं सीरिया में सैकड़ों वर्ग मील भूमि पर कब्जा कर लिया है। अल कायदा ने यह कहकर इस संगठन से दूरी बना ली थी कि इसमें टीमवर्क का अभाव है, आक्रामकता अधिक है और यह बर्बर विस्तार का हिमायती है।

Trending news