ISIS ने ली स्पेन में हुए दोहरे आतंकी हमलों की जिम्मेदारी, 14 लोगों की हुई थी मौत
Advertisement

ISIS ने ली स्पेन में हुए दोहरे आतंकी हमलों की जिम्मेदारी, 14 लोगों की हुई थी मौत

दोहरे आतंकवादी हमले के बाद पूरे स्पेन में सदमे का माहौल है. मैड्रिड ने देश में आतंकवादी अलर्ट बढ़ाकर अधिकतम स्तर पर ले जाने का फैसला किया है.

इस्लामिक स्टेट के दुष्प्रचार संगठन ‘अमाक’ ने एक बयान के जरिए हमले की जिम्मदारी ली. (फाइल फोटो)

बेरूत: आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट ने स्पेन के कैंब्रिल्स और बार्सिलोना शहरों में किए दोहरे आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली है. समूह के दुष्प्रचार संगठन ‘अमाक’ ने शनिवार (19 अगस्त) को यह जानकारी दी. अमाक ने कहा कि कैंब्रिल्स और बार्सिलोना में इस हफ्ते हुए हमलों को ‘‘खिलाफत के सिपाहियों’’ ने अंजाम दिया जिनमें 120 से अधिक ‘‘दमनकारियों’’ तथा यहूदियों को मारा गया या घायल कर दिया गया. वहीं दूसरी ओर स्पेन की पुलिस ने बार्सिलोना और समुद्र के किनारे एक रिसॉर्ट में हुए दोहरे आतंकवादी हमले को अंजाम देने वालों में शामिल माने जा रहे मोरक्को के एक नागरिक की तलाश तेज कर दी है. इस हमले में 14 लोग मारे गए थे और करीब 100 जख्मी हो गए थे .

  1. दोहरे आतंकी हमले में 14 लोगों की मौत हो गई थी.
  2. पुलिस 22 साल के यूनीस अबूयाकूब की तलाश में जुटी है.
  3. पुलिस ने 5 संदिग्ध को मार गिराया था, जबकि चार को गिरफ्तार किया था. 

दोहरे आतंकवादी हमले के बाद पूरे स्पेन में सदमे का माहौल है. मैड्रिड ने देश में आतंकवादी अलर्ट बढ़ाकर अधिकतम स्तर पर ले जाने का फैसला किया है. पुलिस ने कहा कि वे 22 साल के यूनीस अबूयाकूब की तलाश कर रहे हैं. हालांकि, उन्होंने इन खबरों की पुष्टि नहीं की कि बार्सिलोना में गुरुवार (17 अगस्त) को पैदल चल रहे लोगों पर एक वाहन चढ़ा देने वाला ड्राइवर यूनीस ही था. 13 लोगों की मौत मौके पर ही हो गई थी और कई अन्य जख्मी हो गए थे. इस बीच, जांच अधिकारियों ने कहा कि वे कम से कम 12 युवकों के आतंकवादी सेल का पर्दाफाश करने की लगातार कोशिश कर रहे हैं.

संदिग्धों ने स्पेन में बड़ा हमला करने की तैयारी की थी

कातालोनिया पुलिस ने बताया कि स्पेन दोहरे आतंकी हमले के संदिग्धों ने कार हमले से भी बड़ा हमला करने की योजना बनाई थी, लेकिन उनके नापाक इरादे कामयाब नहीं हो सके. पुलिस ने बताया कि उन्होंने कैम्ब्रिल्स में हुए दूसरे हमले में लोगों को वाहन से कुचलने वाले पांच ‘संदिग्ध आतंकवादियों’ को तटीय क्षेत्र स्थित एक रिजॉर्ट में मार गिराया था और चार अन्य संदिग्धों को गिरफ्तार किया था. यह हमला शुक्रवार (18 अगस्त) सुबह किया गया था.

कातालोनिया की क्षेत्रीय पुलिस ने मारे गए लोगों में से तीन की पहचान मोरक्को के निवासी के तौर पर की है. उनकी पहचान मूसा कबीर (17), सईद आला (18) और मोहम्मद हयकामी (24) के तौर पर की गई है. पुलिस ने बताया कि उन्हें हमलों में 12 लोगों के शामिल होने की आशंका है, जिनमे से पांच मारे गए हैं, चार को गिरफ्तार कर लिया गया है और तीन अन्य संदिग्धों की पहचान की जा चुकी है लेकिन उन्हें अभी गिरफ्तार नहीं किया गया है.

अधिकारियों को इन तीन में से दो के अलकनर स्थित एक घर में हुए धमाके में मारे जाने की आशंका है. पहले इस धमाके की वजह गैस रिसाव मानी जा रही थी लेकिन बाद में पुलिस ने इसे बार्सिलोना हमले से जोड़कर देखा, घर में रहने वाले लोग संभवत: गैस कनस्तरों की मदद से बड़ा कार बम विस्फोट करने की तैयारी कर रहे थे लेकिन वे चूक गए.

Trending news