यूरोप में मस्टर्ड गैस की तस्करी कर सकता है ISIS : रिपोर्ट
Advertisement

यूरोप में मस्टर्ड गैस की तस्करी कर सकता है ISIS : रिपोर्ट

इस्लामिक स्टेट आतंकी समूह के पास मस्टर्ड गैस का भंडार है और वह सीरिया से बाहर यूरोप को निशाना बनाने के लिए इसकी तस्करी कर सकता है।

लंदन : इस्लामिक स्टेट आतंकी समूह के पास मस्टर्ड गैस का भंडार है और वह सीरिया से बाहर यूरोप को निशाना बनाने के लिए इसकी तस्करी कर सकता है।

समाचार पत्र ‘डेली मिरर’ ने खबर दी है कि आईएस सीरिया में मस्टर्ड गैस (एक प्रकार की जहरीली गैस) के हमलों के पीछे रहा है तथा इसके पास बड़ी मात्रा में यह गैस है। यह गैस इतनी खतरनाक है कि एक बार में ही हजारों लोगों को मौत की नींद सुला सकती है। एक प्रमुख रसायन विशेषज्ञ ने आगाह किया है कि आतंकी नेटवर्क के पास 20 टन से अधिक खतरनाक हथियार है और वह सीरिया से बाहर यूरोप में इसकी तस्करी कर सकता है।

कर्नल (सेवानिवृत्त) हामिश डी बेट्रन गॉर्डन ने कहा, ‘इसके सबूत हैं कि हमलों के पीछे इस्लामिक स्टेट रहा है और आगे भी कई हमले हो सकते हैं। इसका पूरा सबूत है कि उन लोगों ने मस्टर्ड गैस का इस्तेमाल किया। उन्होंने यह गैस या तो बशर अल असद (सीरियाई राष्ट्रपति) शासन से चुराई है या फिर उन्होंने इसे खुद तैयार किया है।’ उन्होंने कहा, ‘यह भयावह है और पश्चिमी जगत को इस्लामिक स्टेट को रोकने के लिए कदम उठाना चाहिए क्योंकि उससे खतरा बड़ा हो चुका है।’

Trending news