परमाणु बम विस्फोट के सात दशक बाद केरी ने किया हिरोशिमा स्मारक का दौरा
Advertisement

परमाणु बम विस्फोट के सात दशक बाद केरी ने किया हिरोशिमा स्मारक का दौरा

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने हिरोशिमा में परमाणु बम हमले के सात दशक बाद शांति एवं परमाणु मुक्त विश्व का संदेश देने वाले स्मारक का दौरा किया। इतिहास में पहली बार अमेरिका ने हिरोशिमा पर ही परमाणु हथियार का इस्तेमाल किया था और इस हमले में 1.4 लाख जापानी मारे गए थे।

परमाणु बम विस्फोट के सात दशक बाद केरी ने किया हिरोशिमा स्मारक का दौरा

हिरोशिमा (जापान) : अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने हिरोशिमा में परमाणु बम हमले के सात दशक बाद शांति एवं परमाणु मुक्त विश्व का संदेश देने वाले स्मारक का दौरा किया। इतिहास में पहली बार अमेरिका ने हिरोशिमा पर ही परमाणु हथियार का इस्तेमाल किया था और इस हमले में 1.4 लाख जापानी मारे गए थे।

केरी इस शहर की यात्रा करने वाले अमेरिका के वरिष्ठतम अधिकारी बन गए हैं। उन्होंने सात औद्योगिक देशों (समूह-7) के अन्य विदेश मंत्रियों के साथ इस शांति संग्रहालय का दौरा किया और यहां पास ही स्थित पार्क में पत्थर से बने धनुषाकार स्मारक पर पुष्पाहार अर्पित किया। यहां से कुछ ही दूरी पर हिरोशिमा की पहचान माना जाने वाला ‘अटॉमिक बॉम्ब डोम’ था, जो इस बम हमले का शिकार बनी इमारत है। बम हमले में क्षतिग्रस्त हुई इस इमारत के गुंबद के छड़ें साफ नजर आते हैं।

अमेरिका समेत जी सात देशों के झंडे लिए खड़े लगभग 800 जापानी लोग इस अवसर पर छाई उदासी को दूर कर रहे थे। कैरी ने इस अवसर पर सार्वजनिक तौर पर संबोधन तो नहीं दिया लेकिन इस दौरान वह जापानी विदेशमंत्री और हिरोशिमा के मूल निवासी फुमियो किशिदा की बांह थामकर उनके कान में कुछ कहते नजर आए।

Trending news