पाकिस्तान : हाफिज सईद की राजनीतिक पार्टी जारी करेगी घोषणापत्र

यह घोषणा ऐसे समय की गई है जब पाकिस्तान की एक अदालत ने चुनावों से पहले राजनीतिक दल के रूप में हाफिज सईद की पार्टी के पंजीकरण को बरकरार रखने का फैसला किया था.

ज़ी न्यूज़ डेस्क ज़ी न्यूज़ डेस्क | Updated: Mar 13, 2018, 07:59 PM IST
पाकिस्तान : हाफिज सईद की राजनीतिक पार्टी जारी करेगी घोषणापत्र
जमात- उद- दावा प्रमुख हाफिज सईद. (फाइल फोटो)

लाहौर : जमात उद दावा (जेयूडी) प्रमुख और मुंबई आतंकी हमले के साजिशकर्ता हाफिज सईद के नए राजनीतिक संगठन ‘मिल्ली मुस्लिम लीग’ (एमएमएल) ने मंगलावार को कहा कि 23 मार्च को पार्टी का घोषणापत्र जारी किया जाएगा. यह घोषणा ऐसे समय की गई है जब पाकिस्तान की एक अदालत ने चुनावों से पहले राजनीतिक दल के रूप में पार्टी के पंजीकरण को बरकरार रखने का फैसला किया था. मंगलवार को जारी बयान में एमएमएल के अध्यक्ष सैफुल्ला खालिद ने कहा कि अदालत के फैसले के बाद राजनीतिक दल के रूप में पंजीकरण के रास्ते में कोई‘‘ कानूनी अड़चन’’ नहीं है.

सईद जारी कर सकता है घोषणा पत्र 
सरकार द्वारा जमात उद दावा और फला ए इंसानियत फाउंडेशन की सभी चल एवं अचल संपत्ति अपने कब्जे में लेने और देश में उनके बैंक खातों से लेन देन पर रोक लगाने के बाद से चर्चाओं से दूर हुए सईद द्वारा  एमएमएल का घोषणापत्र जारी करने की संभावना है.

लश्कर ए तैयबा में पड़ी फूट, हाफिज सईद और आमिर हमजा के बीच खींची तलवारें

इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने पिछले सप्ताह पाकिस्तान के चुनाव आयोग के उस फैसले को निरस्त किया था जिसमें राजनीतिक दल के रूप में एमएमएल के पंजीकरण के आवेदन को खारिज किया गया था. आयोग आगामी दिनों में एमएमएल को सुनने के बाद उसकी किस्मत पर फैसला करेगा.

भारत ने जताया था अदालत के आदेश पर विरोध
बता दें  भारत ने पाकिस्तान की एक अदालत द्वारा वहां के चुनाव आयोग को जमात उद दवा के प्रमुख हाफिज सईद के राजनीतिक दल के पंजीकरण के मामले की सुनवाई करने के दिए गए आदेश को ‘बड़ी चौंकाने वाली बात’ करार दिया था और कहा था कि यह उसकी गतिविधियों को मुख्य धारा में लाने की कोशिश है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यह भी कहा था कि यह आदेश पाकिस्तान की सरजमीं पर सक्रिय आतंकवादियों और आतंकवादी संगठनों पर कार्रवाई करने में पाकिस्तान के छल को बेनकाब करता है.

(इनपुट - भाषा)