भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर ‘मुख्य मुद्दा’: नवाज शरीफ
Advertisement

भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर ‘मुख्य मुद्दा’: नवाज शरीफ

प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने आज कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच ‘मुख्य मुद्दा’ कश्मीर है और इसके समाधान से क्षेत्र में स्थायी शांति सुनिश्चित होगी।

भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर ‘मुख्य मुद्दा’: नवाज शरीफ

इस्लामाबाद: प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने आज कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच ‘मुख्य मुद्दा’ कश्मीर है और इसके समाधान से क्षेत्र में स्थायी शांति सुनिश्चित होगी।

शरीफ ने ब्रिटेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) सर मार्क ल्याल ग्रांट को बताया, ‘भारत सरकार की प्रतिबद्धताओं के मुताबिक कश्मीर मुद्दे का समाधान संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के अनुसार किया जाना चाहिए।’ ग्रांट ने आज प्रधानमंत्री आवास में शरीफ से मुलाकात की। अधिकारियों ने बताया कि शरीफ ने कहा कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान के बीच का ‘मुख्य मुद्दा है और इसके समाधान से क्षेत्र में स्थायी शांति सुनिश्चित हो सकेगी। उन्होंने विश्व समुदाय से वहां मानवाधिकारों के कथित उल्लंघन को संज्ञान में लेने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा, ‘विश्व समुदाय को कश्मीर में मानवाधिकारों के गंभीर उल्लंघन और अत्याचारों पर ध्यान देना चाहिए।’ शरीफ ने दावा किया कि पिछले कुछ महीनों में ही कश्मीर में सौ से अधिक लोगों की हत्या कर दी गयी, पैलेट गन के इस्तेमाल से सैकड़ों लोगों की आंखें चली गयीं और हजारों लोग घायल हुए।

अधिकारियों ने बताया कि शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान अमनपसंद देश है और उसका लक्ष्य अपने पड़ोसियों के साथ मित्रवत रिश्ते रखने का है। उन्होंने दावा किया कि ग्रांट ने सौहार्दपूर्ण संबंधों की स्थापना के लिए पड़ोसी देशों से संपर्क की शरीफ की नीति की सराहना की। ब्रिटिश एनएसए ने सेना मुख्यालय में पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल राहील शरीफ से भी मुलाकात की।

Trending news