जॉन केरी ने मांगा आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक सहयोग
Advertisement

जॉन केरी ने मांगा आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक सहयोग

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने आतंकी संगठनों को पराजित करने के लिए दुनिया से हाथ मिलाने का आह्वान करते हुए कहा कि इस लड़ाई का फैसला युद्ध के मैदानों में नहीं, बल्कि कक्षाओं में होगा। इस क्रम में उन्होंने मुंबई हमले को भी याद किया।

दावोस : अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने आतंकी संगठनों को पराजित करने के लिए दुनिया से हाथ मिलाने का आह्वान करते हुए कहा कि इस लड़ाई का फैसला युद्ध के मैदानों में नहीं, बल्कि कक्षाओं में होगा। इस क्रम में उन्होंने मुंबई हमले को भी याद किया।

विश्व आर्थिक मंच की बैठक में आईएसआईएल का हवाला देते हुए केरी ने कहा कि इस समूह को पराजित करने के साथ ही शुरूआत होनी है। आईएसआईएल को अरबी में ‘दाएश’ कहते हैं। उन्होंने कहा, ‘दाएश मुसलमानों के लिए जन्नत जैसे इलाकों में शासन करने का दिखावा कर रहा है। असल में इसके नियंत्रण वाले इलाके बुरी स्थिति में हैं। जन्नत के रास्ता के वादे की हकीकत यह है कि वहां से कहीं के लिए रास्ता नहीं जाता है।’

उधर, फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलोंद ने भी आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में कारपोरेट जगत के लोगों से शामिल होने को कहा तथा अंतरराष्ट्रीय समुदाय से मौजूदा संघषरें को हल करने का आग्रह किया। विश्व आर्थिक मंच की बैठक में ओलोंद ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ सरकार और कारोबारी जगत की साझा प्रतिक्रिया होनी चाहिए।

पिछले दिनों फ्रांस की राजधानी पेरिस में एक अखबार के कार्यालय और सुपर मार्केट में हुए आतंकी हमलों में 17 लोग मारे गए थे। उन्होंने कहा कि यह हमला सिर्फ फ्रांस पर ही नहीं था बल्कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर भी हमला हुआ।

Trending news