लंदन : तीन महीने में चार हमले, 35 की मौत, सैकड़ों घायल

Last Updated: Monday, June 19, 2017 - 11:37
लंदन : तीन महीने में चार हमले, 35 की मौत, सैकड़ों घायल
आतंकियों ने देश की संसद को भी अपना निशाना बनाया. (file pic)

नई दिल्‍ली : ब्रिटेन में एक के बाद एक हो रहे आतंकी हमलों ने विश्‍व समुदाय को सोचने पर मजबूर कर दिया है. हाल ही में मैनचेस्‍टर समेत राजधानी लंदन में हुए हमलों से लोगों में डर है. आतंकियों ने इस दौरान देश की संसद को भी अपना निशाना बनाया. तीन महीनों के दौरान हुए इन आतंकी हमलों में बच्‍चों समेत 35 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, जबकि सैकड़ों गंभीर रूप से घायल हुए हैं. आइए नजर डालते हैं ब्रिटेन में हाल ही में हुए आतंकी हमलों पर.

18 जून : कार चढ़ाने से एक की मौत
लंदन के फिन्सबरी पार्क इलाके में 18 जून को एक कार के राहगीरों के बीच घुसने से एक व्‍यक्ति की मौत हो गई, जबकि आठ लोग घायल हो गए. पुलिस ने इस घटना के संबंध में एक व्‍यक्ति को गिरफ्तार कर लिया है. हालांकि इसके आतंकी हमला होने की पुष्टि नहीं की गई है. हाल के ही दिनों में लंदन में ऐसे दो मामले देखने को मिले हैं, जिसमें हमलावरों ने कार से कुचलकर लोगों की मौत कर दी.

03 जून : लंदन ब्रिज समेत दो जगहों पर हमला
03 जून को दो अलग- अलग जगहों पर हुए आतंकी हमलों में सात लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 48 लोग घायल हो गए थे. इन हमलों के बाद जवाबी कार्रवाई करते हुए पुलिस ने तीन हमलावरों को भी मार गिराया था. इस हमले में एक वैन लंदन ब्रिज पर चल रहे लोगों को कुचलती हुई चली गई. वैन से तीन हमलावर उतरे और उन्‍होंने रेस्‍तरां में लोगों पर चाकू से हमला शुरू कर दिया. पुलिस ने इन हमलों के संबंध में 12 लोगों को गिरफ्तार किया था.

22 मई : मैनचेस्‍टर हमले में 22 की मौत
लंदन के मैनचेस्‍टर में 22 मई को हुए आतंकवादी हमले में 22 लोगों की मौत हो गई थी और करीब 60 लोग घायल हुए थे. शहर में एक पॉप कंसर्ट के दौरान हुए इस आत्‍मघाती हमले में कई बच्‍चों की भी मौत हो गई थी. जिस समय हमला हुआ उस समय एरेना में अमरीकी पॉप सिंगर एरियाना ग्रैंडे का कंसर्ट चल रहा था. कार्यक्रम ख़त्म होने के तुरंत बाद एरेना के टिकट काउंटर के पास धमाका हुआ. आम चुनाव से दो हफ्ते पहले हुए इस हमले को अकेले हमलावर ने अंजाम दिया था. 

22 मार्च : पांच लोंगों की कुचलकर मौत की
लंदन में 22 मार्च को हुए आतंकी हमले में एक पुलिसकर्मी समेत पांच लोगों की मौत हुई थी. जबकि 40 अन्‍य जख्‍मी हुए थे. हमले के बाद लंदन पुलिस ने बताया था कि हमलावरों ने पहले संसद से थोड़ी दूर वेस्टमिंस्टर पुल पर पैदल चल रहे लोगों को कार से कुचला. इसके बाद उन्‍होंने संसद के पास पुलिस पर चाकू से हमला कर दिया. वे संसद के अंदर घुसने का प्रयास कर रहे थे.

 

ज़ी न्यूज़ डेस्क

First Published: Monday, June 19, 2017 - 11:37
comments powered by Disqus