मलेशिया: पूर्व PM के खिलाफ अगले साल फरवरी में चलेगा मुकदमा, भ्रष्टाचार का है आरोप

मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजक के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर मुकदमा अगले साल फरवरी में शुरू होगा. 

मलेशिया: पूर्व PM के खिलाफ अगले साल फरवरी में चलेगा मुकदमा, भ्रष्टाचार का है आरोप
नजीब ने सभी आरोपों से इनकार किया है.(फाइल फोटो)

कुआलालंपुर: मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजक के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर मुकदमा अगले साल फरवरी में शुरू होगा. नजीब (65) पर आपराधिक विश्वासघात, धनशोधन और सत्ता के दुरूपयोग के लिए मुकदमा चलेगा .  ये आरोप मलेशिया डेवलपमेंट बरहाद (एमडीबी) कोष से कथित रूप से हेरफेर किए गए अरबों डॉलर से जुड़े हैं. पूर्व प्रधानमंत्री इस समय जमानत पर बाहर हैं. उनपर 1एमडीबी की एक पूर्व इकाई से 4.2 करोड़ रिंगिट (1.03 करोड़ डॉलर) के गबन का आरोप है. उनपर आपराधिक विश्वासघात, अपने अधिकारों का पैसा लेने के लिए दुरूपयोग करने का भी आरोप है. नजीब ने सभी आरोपों से इनकार किया है. उच्च न्यायालय के न्यायाधीश मोहम्मद नजलान मोहम्मद गजाली ने मुकदमों की तारीख 12 से 28 फरवरी और चार से 29 मार्च के बीच तय कर दी है. 

मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री गिरफ्तार, सत्ता में रहते 'खजाने' से गायब किए थे अरबों डॉलर!
भ्रष्टाचार के एक मामले में मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रज्जाक को मंगलवार(3 जुलाई) को भ्रष्टाचार निरोधी जांचकर्ताओं ने गिरफ्तार कर लिया. नजीब पर मंगलवार(3 जुलाई) को आरोप लगाए जाएंगे. मलेशिया में सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी 1 एमडीबी के धन में हेरफेर के मामले की जांच कर रहे कार्यबल ने एक वक्तव्य में बताया कि नजीब को उनके घर से गिरफ्तार किया गया. जांचकर्ताओं ने ऐसे कई कदम उठाए जिनके चलते नजीब, उनके परिवार और उनके कई करीबी राजनेताओं तथा कारोबार के सहयोगियों के इर्दगिर्द कानूनी शिकंजा कसता जा रहा है.

नजीब की अगुवाई में लंबे समय से सत्ता में रहने वाला गठबंधन मई चुनाव में हार गया था 
बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के आरोपों का एक बड़ा कारण था कि नजीब की अगुवाई में लंबे समय से सत्ता में रहने वाला गठबंधन मई चुनाव में हार गया था और महातीर मोहम्मद के नेतृत्व में सुधारवदी गठबंधन जीत गया.  नजीब और उनके कृपापात्रों पर आरोप है कि उन्होंने 1 एमडीबी में अरबों डॉलर की राशि का हेरफेर किया और उस पैसे को अमेरिका में रियल एस्टेट से लेकर कई चीजों को खरीदनें में इस्तेमाल किया. 

इनपुट भाषा से भी 

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close