मालदीव : राष्‍ट्रपति के शपथ ग्रहण में जा सकते हैं पीएम मोदी, अब तक नहीं गए इस देश में
Advertisement

मालदीव : राष्‍ट्रपति के शपथ ग्रहण में जा सकते हैं पीएम मोदी, अब तक नहीं गए इस देश में

मालदीव के राष्ट्रपति का चुनाव जीतने वाले सोलिह से जुड़े उच्च सूत्रों का कहना है कि भारत हमारी सूची में जरूर शामिल होगा. इसमें कहा जा रहा है कि संभव है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस सेरेमनी में बुलाया जाएगा.

मालदीव : राष्‍ट्रपति के शपथ ग्रहण में जा सकते हैं पीएम मोदी, अब तक नहीं गए इस देश में

माले/नई दिल्ली : मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव परिणाम आ चुके हैं. इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने इस सबसे बड़े मुकाबले में मौजूदा राष्ट्रपति अब्दुल्ला यमीन को हराया है. इसके साथ ही भारत और मालदीव के बीच चल रही तनातनी खत्म होने के आसार लग रहे हैं. अब कहा जा रहा है कि पीएम मोदी मालदीव के नए राष्ट्रपति सोलिह के शपथ ग्रहण समारोह में जा सकते हैं. शपथ ग्रहण समारोह नवंबर में प्रस्तावित है. सोलिह से जुड़े उच्च सूत्रों का कहना है कि भारत हमारी सूची में जरूर शामिल होगा. इसमें कहा जा रहा है कि संभव है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस सेरेमनी में बुलाया जाएगा. हालांकि अभी किसी भी तरह की लिस्ट तैयार नहीं की गई है, क्योंकि अभी पहली प्राथमिकता नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह से जुड़ी बाकी की तैयारियों को लेकर है. इस बारे में अगला ऐलान गुरुवार को होगा.

बता दें कि मालदीव उन देशों में शामिल है, जहां मई 2014 में सत्ता संभालने के बाद पीएम मोदी नहीं जा सके हैं. सोलिह के जीतने के बाद पीएम मोदी ने खुद उन्हें फोन कर बधाई दी थी. मालदीव के एक टीवी चैनल राजे टीवी को दिए इंटरव्यू में सोलिह ने स्वीकार किया है कि उन्हें पीएम मोदी ने फोन कॉल कर  बधाई दी है. इसके साथ पीएम मोदी ने दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने की बात कही. इतना ही नहीं उन्होंने सोलिह को भारत आने का न्योता भी दिया. इसे सोलिह ने स्वीकार कर लिया है. इसकी तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी.

4 लाख की आबादी और 10 साल पुराने लोकतंत्र वाला मालदीव आखिर क्यों जरूरी है भारत के लिए

ये शख्स रहता है अजगर और मगरमच्छ के साथ, घर में हैं 400 से ज्यादा जानवर

2015 में पीएम मोदी जाने वाले थे...
दक्षिण एशियाई देशों में मालदीव एकमात्र देश है, जहां पीएम मोदी अपने कार्यकाल में नहीं जा पाए हैं. 2015 में वह मालदीव की यात्रा पर जाने वाले थे, लेकिन वहां पर चल रहे राजनीतिक संकट और विरोध प्रदर्शन के कारण उन्हें अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ी थी. उस समय मोहम्मद नशीद की गिरफ्तारी के कारण तनाव चरम पर था.

पीएम मोदी दुनिया में पहले नेता, जिन्होंने सोलिह को बधाई दी
अब्दुल्ला यमीन के खिलाफ चुनाव जीतने के बाद सोलिह को सबसे पहले दुनिया में बधाई पीएम मोदी ने दी थी. सोलिह ने पीएम मोदी को इसके लिए धन्यवाद दिया था. अपनी बातचीत में दोनों नेताओं ने साथ काम करने के अलावा दोनों देशों के बीच संपर्क को और मजबूत करने की बात कही थी.

मालदीव की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

Trending news