मैन बुकर पुरस्कार 2017 की शॉर्ट लिस्ट में अरुंधति रॉय का नाम नहीं

अपनी पहली किताब 'द गॉड ऑफ स्मॉल थिंग्स' के लिए 1997 में 50,000 पाउंड का यह प्रतिष्ठित साहित्यिक पुरस्कार हासिल करने वाली रॉय का नाम पुरस्कार के लिए तैयार की गई लेखकों की शुरुआती सूची में था. 

भाषा | Updated: Sep 13, 2017, 06:19 PM IST
मैन बुकर पुरस्कार 2017 की शॉर्ट लिस्ट में अरुंधति रॉय का नाम नहीं
रॉय का नाम उनके हालिया उपन्यास 'द मिनिस्ट्री ऑफ अटमोस्ट हैपीनेस' के लिए शुरुआती लिस्ट में शामिल था. (file)

लंदन: प्रतिष्ठित बुकर पुरस्कार के लिए छांटे गए लेखकों के नामों की बुधवार को घोषणा की गई, जिनमें ब्रिटिश और अमेरिकी लेखकों का प्रभुत्व है, जबकि भारत की अरुंधति रॉय इसमें जगह नहीं बना पाईं. हालांकि पहली सूची में उनका नाम था. विजेता के नाम का ऐलान 17 अक्तूबर को किया जाएगा.

अपनी पहली किताब 'द गॉड ऑफ स्मॉल थिंग्स' के लिए 1997 में 50,000 पाउंड का यह प्रतिष्ठित साहित्यिक पुरस्कार हासिल करने वाली रॉय का नाम पुरस्कार के लिए तैयार की गई लेखकों की शुरुआती सूची में था. रॉय के हालिया उपन्यास 'द मिनिस्ट्री ऑफ अटमोस्ट हैपीनेस' के लिए उन्हें जगह दी गई थी. पुरस्कार के लिए लेखकों का चयन करने वाले निर्णायकों ने राय की इस किताब को भारत से आई 'समृद्ध और उपयोगी किताब' करार दिया था. 

जिन लोगों को पुरस्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है उनमें अमेरिकी लेखक पॉल ऑस्टर, एमिली फ्रिडलुंड और जॉर्ज सान्डर्स शामिल हैं. ब्रिटिश लेखकों में पाकिस्तानी मूल के मोहसिन हामिद, फिओना मोजले और अल स्मिथ हैं. 17 अक्टूबर को आयोजित समारोह में अंतिम छह लेखकों में से विजेता के नाम की घोषणा की जाएगी.