मैनचेस्टर में पॉप कंसर्ट के दौरान ब्लास्ट में 22 की मौत, और हमलों की धमकी के साथ आईएस ने ली ज़िम्मेदारी
Advertisement

मैनचेस्टर में पॉप कंसर्ट के दौरान ब्लास्ट में 22 की मौत, और हमलों की धमकी के साथ आईएस ने ली ज़िम्मेदारी

ब्रिटेन के मैनचेस्टर में अमेरिकी स्टार एरियाना ग्रांड के पॉप कंसर्ट से बाहर निकल रहे प्रशंसकों के बीच एक आत्मघाती बम हमलावर के खुद को उड़ा लेने से बच्चों सहित कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई और 59 अन्य जख्मी हो गए. 

टेरीजा मे ने कहा कि सभी आतंकवादी हमले खतरनाक होते हैं लेकिन यह कायराना हमला है.

मैनचेस्टर/लंदन: ब्रिटेन के मैनचेस्टर में अमेरिकी स्टार एरियाना ग्रांड के पॉप कंसर्ट से बाहर निकल रहे प्रशंसकों के बीच एक आत्मघाती बम हमलावर के खुद को उड़ा लेने से बच्चों सहित कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई और 59 अन्य जख्मी हो गए. वर्ष 2005 में ब्रिटेन में हुए घातक हमले के बाद यह सबसे खतरनाक आतंकवादी हमला है. इस्लामिक स्टेट आतंकी समूह ने इस हमले की जिम्मेदारी लेने के साथ और हमलों की धमकी दी है.

समूह ने सोशल मीडिया वेबसाइट पर कहा कि ‘खिलाफत के एक सिपाही ने भीड़ के बीच बम रखे.’ प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने कहा कि मैनचेस्टर के लोग ‘खतरनाक आतंकवादी हमले’ का शिकार बने हैं. विस्फोट के परिप्रेक्ष्य में कोबरा बैठक (कैबिनेट ऑफिस ब्रीफिंग रूम्स) की अध्यक्षता करने के बाद मे ने कहा कि निकास द्वार पर एकमात्र आतंकवादी ने ऐसे समय पर विस्फोट किया जब अधिक से अधिक नुकसान पहुंचाया जा सके.

पॉप स्टार के प्रशंसकों में युवाओं की तादाद ज्यादा होने के कारण मृतकों में बच्चे और किशोर भी शामिल हैं. मैनचेस्टर एरेना में विस्फोट होने के बाद कंसर्ट में जाने वाले लोग सोमवार (22 मई) रात डर के मारे घटनास्थल से भागने लगे. ग्रेटर मैनचेस्टर पुलिस के मुख्य कांस्टेबल इयान हॉपकिन्स ने कहा, ‘हम 22 मृतकों, 59 जख्मी लोगों के लिए प्रार्थना करते हैं और उनके परिजन से संवेदना जताते हैं. उनका समर्थन करने के लिए हमें जो भी करना होगा वह करेंगे. उनका ग्रेटर मैनचेस्टर के आठ अस्पतालों में इलाज चल रहा है.’ 

उन्होंने एक बयान में कहा, ‘जांच काफी तेजी से चल रही है, हम इसे आतंकवादी घटना मानकर चल रहे हैं और हमारा मानना है कि सोमवार (22 मई) रात का हमला एक व्यक्ति द्वारा किया गया लेकिन प्राथमिकता यह पता करना है कि क्या उसने अकेले इस काम को अंजाम दिया या वह किसी नेटवर्क का हिस्सा था.’ पुलिस ने पुष्टि की कि हमलावर उसी जगह पर मारा गया. उन्होंने कहा कि पुरुष हमलावर परिष्कृत विस्फोटक उपकरण से लैस था जिससे उसने भीषण विस्फोट को अंजाम दिया.

बहरहाल पुलिस ने अभी तक हमलावर की पहचान उजागर नहीं की है. टेरीजा मे ने कहा कि सभी आतंकवादी हमले खतरनाक होते हैं लेकिन यह कायराना हमला है. उन्होंने कहा कि जख्मी लोगों में अधिकतर की हालत गंभीर है. मे ने कहा कि मैनचेस्टर में हुआ यह सर्वाधिक खतरनाक हमला है और इंग्लैंड का उत्तरी हिस्सा बुरी तरह प्रभावित हुआ है. मे ने कहा कि जिसने भी हमला किया है उस पर कड़ी कार्रवाई होगी.

प्रधानमंत्री ने कहा कि पुलिस का मानना है कि एक व्यक्ति ने हमला किया है. लेकिन उन्हें पता करना है कि क्या उसने अकेले ऐसा किया है. पुलिस का मानना है कि वे षड्यंत्रकारियों को जानते हैं. लेकिन पुलिस इस समय उसका नाम उजागर नहीं कर रही है. उसने कहा, ‘हमारी जिंदगी चलती रहेगी.’ नयी दिल्ली में आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि वे पता लगा रहे हैं कि क्या विस्फोट में किसी भारतीय को भी नुकसान हुआ है या नहीं.

भारतीय उच्चायोग ने यहां ट्वीट किया, ‘मैनचेस्टर में हुए हमले में जख्मी कोई भी भारतीय एचसीआई (भारतीय उच्चायोग) की जन प्रतिक्रिया इकाई से 020 7632 3035 पर तत्काल संपर्क कर सकता है.’ इसने कहा, ‘हमले से प्रभावित लोगों के परिजन और दोस्तों की सहायता के लिए हम जल्द ही और हेल्पलाइन नंबर शुरू करेंगे.’ मैनचेस्टर एक औद्योगिक शहर है जहां काफी संख्या में दक्षिण एशिया के लोग रहते हैं.

ब्रिटेन में हो रहे मध्यावधि चुनाव से कुछ हफ्ते पहले ये विस्फोट हुए हैं. चुनाव के लिए प्रचार ब्रेक्जिट के मुद्दे पर तेज होता जा रहा था. बहरहाल मैनचेस्टर हमले के बाद मे और लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉरबीन ने चुनाव प्रचार रोक दिया. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बम हमले की कड़ी निंदा की है.

वेस्ट बैंक में फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात के बाद ट्रम्प ने कहा, ‘अपनी जिंदगी का आनंद ले रहे कई युवा, सुंदर और मासूम लोगों की दुष्ट विफल लोगों ने जान ले ली.’ ब्रिटेन की ट्रांसपोर्ट पुलिस ने बताया कि मैनचेस्टर एरेना की क्षमता 21 हजार दर्शकों की है. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि कलाकार ने जब अपना शो खत्म कर लिया और स्टेज से चली गई, उसके बाद विस्फोट हुए.

पॉप स्टार ग्रांड के प्रवक्ता ने बताया कि वह सुरक्षित हैं. ग्रांड 23 वर्ष की अमेरिकी टीवी अभिनेत्री से पॉप स्टार बनी हैं जिनका कहना है कि उनके कंसर्ट में आतंकवादी हमला होने से वह हताश हैं और उनके पास इस बारे में कुछ कहने के लिए शब्द नहीं हैं. शक्तिशाली विस्फोट के बाद उन्होंने ट्वीट किया, ‘मैं पूरी तरह टूट गई हूं. दिल से मैं काफी दुखी हूं. मेरे पास कुछ कहने के लिए शब्द नहीं हैं.’ टीएमजेड के मुताबिक गायिका ने हमले को देखते हुए अपना वर्ल्ड टूर अनिश्चितकाल के लिए रद्द कर दिया है.

ग्रेटर मैनचेस्टर पुलिस ने भी मैनचेस्टर एरेना के नजदीक कैथ्रेडल गार्डेन्स इलाके में ‘‘नियंत्रित विस्फोट’ किया, लेकिन पुष्टि की है कि उन्हें एक छूटा हुआ कपड़ा मिला है और कोई खतरनाक वस्तु नहीं मिली है. घटना पर विपक्षी लेबर पार्टी के नेता कॉर्बीन ने ट्वीट किया, ‘मैनचेस्टर में भयावह घटना. मैं प्रभावित लोगों के लिए भगवान से प्रार्थना करता हूं.’ मैनचेस्टर के महापौर एंडी बर्नहाम ने कहा, ‘अपने करीबी लोगों को गंवाने वाले परिवार से संवेदना जताता हूं, मैं अपनी साहसिक आपातकालीन सेवाओं की प्रशंसा करता हूं. हमारे महानगर के लिए भयावह रात.’

Trending news