माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया बीटा 'आई कंट्रोल', आंखों की मदद से होगा कंट्रोल
Advertisement

माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया बीटा 'आई कंट्रोल', आंखों की मदद से होगा कंट्रोल

आई कंट्रोल' को चलाने के लिए यूजर्स को केवल यूआई को देखना होगा जब तक कि बटन सक्रिय ना हो जाए. जब आप उसे देख रहे होंगे तो उसकी जानकारी देने के लिए उस बटन के आसपास के दृश्य बदल जाएंगे.

'आई कंट्रोल' को चलाने के लिए यूजर्स को केवल यूआई को देखना होगा. (प्रतीकात्मक फोटो)

सैन फ्रांसिसको: दिव्यांगों को ऑनस्क्रीन माउस और कीबोर्ड के इस्तेमाल पर सशक्त बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 के लिए 'आई कंट्रोल' बीटा लॉन्च किया है, जिसे आंखों के मदद से नियंत्रित किया जा सकता है. माइक्रोसॉफ्ट के सॉफ्टवेयर इंजीनियर डोना सरकार के एक ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक 'आई कंट्रोल' फीचर को एक संगत आई ट्रैक की जरूरत होगी, जैसे कि 'तोबी आई ट्रैकर 4सी' जो अनलॉक कर विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम तक पहुंच मुहैया कराता है.

आंखों से कंट्रोल होगी विंडो

एक बार जब 'आई कंट्रोल' चालू होता है, तो स्क्रीन पर एक लॉन्च पैड दिखाई देता है, जो यूजर्स- को माउस, कीबोर्ड, टेक्स्ट-टू-स्पीच और यूजर इंटरफेस की स्थिति बदलने की सुविधा देता है. सरकार ने कहा है कि 'आई कंट्रोल' को चलाने के लिए यूजर्स को केवल यूआई को देखना होगा जब तक कि बटन सक्रिय ना हो जाए. जब आप उसे देख रहे होंगे तो उसकी जानकारी देने के लिए उस बटन के आसपास के दृश्य बदल जाएंगे.

हालांकि इस नए टूल के साथ अभी कई चुनौतियां हैं. खासतौर से लाइट में बदलाव (कमरे से निकल कर धूप में जाने जैसी स्थितियों में) होने के बाद इसे दुबारा कैलिब्रेट करने की जरूरत पड़ती है.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news