पाकिस्तान में तालिबान की हरकतों पर हैं नजर: अमेरिका
Advertisement

पाकिस्तान में तालिबान की हरकतों पर हैं नजर: अमेरिका

तालिबान के एक धड़े द्वारा ईस्टर संडे के अवसर पर लाहौर में की गई बमबारी के कुछ दिन बाद ओबामा प्रशासन ने कहा है कि अमेरिका पाकिस्तान के भीतर तालिबान की हरकतों और अभियानों पर नजर बनाए हुए है। लाहौर में हुए इस हमले में 74 लोग मारे गए थे।

वॉशिंगटन: तालिबान के एक धड़े द्वारा ईस्टर संडे के अवसर पर लाहौर में की गई बमबारी के कुछ दिन बाद ओबामा प्रशासन ने कहा है कि अमेरिका पाकिस्तान के भीतर तालिबान की हरकतों और अभियानों पर नजर बनाए हुए है। लाहौर में हुए इस हमले में 74 लोग मारे गए थे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में बताया, ‘निश्चित तौर पर हम पाकिस्तान के भीतर तालिबान की हरकतों और अभियानों पर और उनके द्वारा पाकिस्तान की जनता के समक्ष लगातार पेश किए जा रहे खतरे पर यथासंभव नजर बनाए हुए हैं।’ जब उनसे पंजाब में बड़ी संख्या में तालिबान आतंकियों की मौजूदगी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि किसी को भी यह गलतफहमी है कि पंजाब क्षेत्र निगरानी के लायक रहा है। हमने उत्तरी वजीरिस्तान और उसके पास के इलाकों में अभियानों के बारे में पाकिस्तानी नेताओं से बात की है क्योंकि इन स्थानों को लंबे समय से तालिबान और अन्य चरमपंथी समूहों के सदस्यों की शरणस्थली माना जाता रहा है।’ 

किर्बी ने कहा, ‘यह बेहद अस्थिर स्थित है और हम लगातार इसपर नजर बनाए हुए हैं और हम लगातार इसपर पाकिस्तानी नेताओं के साथ चर्चा कर रहे हैं।’ तहरीक-ए-तालिबान से अलग होकर बने जमातउल अहरार नामक संगठन के एक आत्मघाती हमलावर ने रविवार को लाहौर के एक पार्क में खुद को विस्फोट से उड़ा लिया था। इस घटना में 74 लोग मारे गए थे, जिनमें अब तक 29 बच्चों और 10 महिलाओं के शामिल होने का पता चला है। मारे जाने वाले लोगों में लगभग 20 लोग ईसाई थे। विस्फोट में 300 से ज्यादा अन्य लोग घायल हो गए।

 

Trending news