55 हजार से ज्यादा अफगानी, पाकिस्तानी नागरिक घर लौटे
Advertisement

55 हजार से ज्यादा अफगानी, पाकिस्तानी नागरिक घर लौटे

हाल में हुए आतंकी हमलों के बाद पाकिस्तान द्वारा अफगानिस्तान से लगने वाली सीमा बंद किए जाने से दोनों तरफ फंसे नागरिकों को थोड़ी राहत देते हुए पाकिस्तान ने अस्थायी रूप से अपनी सीमा को खोला और इस दौरान दो दिनों में 51 हजार अफगान नागरिक और 2700 पाकिस्तानी अपने घरों को लौट पाये.

भारी तादात में अफगानी, पाकिस्तानी नागरिक घर लौटे (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद: हाल में हुए आतंकी हमलों के बाद पाकिस्तान द्वारा अफगानिस्तान से लगने वाली सीमा बंद किए जाने से दोनों तरफ फंसे नागरिकों को थोड़ी राहत देते हुए पाकिस्तान ने अस्थायी रूप से अपनी सीमा को खोला और इस दौरान दो दिनों में 51 हजार अफगान नागरिक और 2700 पाकिस्तानी अपने घरों को लौट पाये.

पाकिस्तान ने खबर जनजाति क्षेत्र में तोरखाम और बलूचिस्तान प्रांत के चामन में मंगलवार को दो दिनों के लिए सीमा खोली थी। अफगानिस्तान जाने के लिए यह सबसे लोकप्रिय रास्ते हैं.

पाकिस्तान के अखबार डान के मुताबिक तोरखाम और चामन सीमा से कल कुल 32 हजार अफगान और 2700 पाकिस्तानियों ने अपनी-अपनी सीमा में प्रवेश किया। 

सीमा खुली रहने का बुधवार को था आखिरी दिन

रिपोर्ट में कहा गया, ‘पाकिस्तान सरकार द्वारा मंगलवार को सीमा खोले जाने के बाद से दो दिनों के भीतर 51,000 से ज्यादा अफगानी और 4,900 से ज्यादा पाकिस्तानी अपने-अपने देश लौटे.’ सीमा खुली रहने का बुधवार को आखिरी दिन था.

तोरखाम में फ्रंटियर कोर ने राजनीतिक प्रशासन के साथ मिलकर सुरक्षा और आव्रजन के लिए व्यापक इंतजाम किये थे जिससे अफगानों की सुगम और त्वरित वापसी सुनिश्चित की जा सके. इसकी वजह उन हालात से बचने की कोशिश भी थी जिसमें मंगलवार को लोगों ने सीमापार करने की हताशा में बैरियर तोड़ दिये थे और लोगों की भीड़ में दबकर एक अफगान महिला की मौत भी हो गई थी. 

Trending news