नाइजीरिया में ‘रहस्यमय’ बीमारी से 18 की मौत : अधिकारी
Advertisement

नाइजीरिया में ‘रहस्यमय’ बीमारी से 18 की मौत : अधिकारी

महज 24 घंटे में मरीजों की जान ले लेने वाली एक ‘रहस्यमय’ बीमारी के कारण दक्षिणीपूर्वी नाइजीरिया के एक शहर में कम से कम 18 लोग मारे गए हैं। यह जानकारी नाइजीरिया की सरकार की ओर से आई है। ओंडो राज्य के स्वास्थ्य आयुक्त दायो अदेयांझू ने बताया, ‘कुल 23 लोग इससे प्रभावित थे और 18 मौतें दर्ज की जा चुकी हैं।’ राज्य के सरकारी प्रवक्ता कायोदे अकिनमादे ने इससे पहले मृतकों की संख्या 17 बताई थी।

लागोस (नाइजीरिया) : महज 24 घंटे में मरीजों की जान ले लेने वाली एक ‘रहस्यमय’ बीमारी के कारण दक्षिणीपूर्वी नाइजीरिया के एक शहर में कम से कम 18 लोग मारे गए हैं। यह जानकारी नाइजीरिया की सरकार की ओर से आई है। ओंडो राज्य के स्वास्थ्य आयुक्त दायो अदेयांझू ने बताया, ‘कुल 23 लोग इससे प्रभावित थे और 18 मौतें दर्ज की जा चुकी हैं।’ राज्य के सरकारी प्रवक्ता कायोदे अकिनमादे ने इससे पहले मृतकों की संख्या 17 बताई थी।

अकिनमादे ने बताया, ‘इस सप्ताह की शुरूआत में ओदे-इरेले शहर में उभरी इस रहस्यमयी बीमारी के कारण 17 लोग मारे जा चुके हैं।’ उन्होंने कहा कि इस बीमारी के लक्षणों में सिर दर्द, वजन घटना, नजर धुंधली हो जाना और अचेत हो जाना शामिल है। यह बीमारी मरीजों को बीमार पड़ने के एक दिन के भीतर ही उनकी जान ले लेती है। अकिनमदे ने कहा कि प्रयोगशाला के परीक्षणों में अभी तक इबोला या किसी अन्य वायरस की संभावना को खारिज किया गया है।

इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि उसके पास 14 मामलों की सूचना है, जिनमें से कम से कम 12 लोग मारे जा चुके हैं। डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता टैरिक जैसरेविक ने ईमेल के जरिए बताया, ‘इसके सामान्य लक्षण अचानक नजर धुंधली हो जाना, सिरदर्द, अचेत हो जाना हैं और इसके बाद 24 घंटे के भीतर मरीज की मौत हो जाती है।’ डब्ल्यूएचओ के एक अन्य प्रवक्ता ग्रेगरी हैर्ती ने बताया कि शुरूआती रिपोर्ट के अनुसार, इस बीमारी से प्रभावित सभी लोगों में इसके लक्षण 13 अप्रैल से 15 अप्रैल के बीच नजर आए।

अकिनमादे ने यह भी कहा कि स्वास्थ्य अधिकारी और सरकार एवं सहायता एजेंसियों के विशेषज्ञ और डब्लयूएचओ के महामारी विशेषज्ञ इस बीमारी से जुड़े सवालों के जवाब तलाशने के लिए ओडे-इरेले पहुंच चुके हैं। जैसरेविक ने कहा कि दो पीड़ितों के रक्त और मूत्र के नमूने लिए जा चुके हैं और एक अन्य पीड़ित के मस्तिष्क से संबंधित तरल पदार्थ लिया गया है। उन्होंने कहा, ‘सभी नमूनों को लागोस यूनिवर्सिटी टीचिंग अस्पताल भेजा गया है और नतीजे आने अभी बाकी हैं। जांच चल रही है।’

Trending news