न्यू होराइजन ने ढूंढी प्लूटो के 'हार्ट' में एक और पर्वत श्रृंखला
Advertisement

न्यू होराइजन ने ढूंढी प्लूटो के 'हार्ट' में एक और पर्वत श्रृंखला

नासा के न्यू होराइजन अंतरिक्षयान ने प्लूटो के हृदय के आकार वाले क्षेत्र की हल्की बाईं तरफ चमकीले बर्फीले मैदानों और अधिक गहरे इलाकों के बीच दूसरी पर्वत श्रृंखला की खोज की है। न्यू होराइजन के लांग रेंज रिकानिसंस इमेजर (लोरी) ने 14 जुलाई को 77,000 किलोमीटर की दूरी से तस्वीर को कैद करके 20 जुलाई को पृथ्वी पर भेजा।

 न्यू होराइजन ने ढूंढी प्लूटो के 'हार्ट' में एक और पर्वत श्रृंखला

वॉशिंगटन : नासा के न्यू होराइजन अंतरिक्षयान ने प्लूटो के हृदय के आकार वाले क्षेत्र की हल्की बाईं तरफ चमकीले बर्फीले मैदानों और अधिक गहरे इलाकों के बीच दूसरी पर्वत श्रृंखला की खोज की है। न्यू होराइजन के लांग रेंज रिकानिसंस इमेजर (लोरी) ने 14 जुलाई को 77,000 किलोमीटर की दूरी से तस्वीर को कैद करके 20 जुलाई को पृथ्वी पर भेजा।

न्यू होराइजन मिशन ने प्लूटो के चमकीले और हृदय के आकार के टॉमबाघ क्षेत्र के हल्की बाईं तरफ एक कम उंचे पर्वत की खोज की है। ये बर्फीली चोटियां अनुमानत: एक से डेढ़ किलोमीटर उंची हैं। यह अमेरिका के एपलाशियन पर्वत की बराबर उंचाई की हैं। इससे पहले न्यू होराइजन ने 15 जुलाई को नोर्गे पर्वत की खोज की थी। हाल में मिली पर्वत श्रृंखला प्लूटो के 'हार्ट' के बीच स्थित स्पुतनिक मैदान के ठीक पश्चिम में स्थित है। यह नोर्गे मोंटेस के 110 किलोमीटर उत्तरपश्चिम में स्थित है।

कैलिफोर्निया स्थित नासा के एम्स अनुसंधान केंद्र में न्यू होराइजन के जियोलाजी, जियोफिजिक्स और इमेजिंग टीम (जीजीआई) के नेतृत्वकर्ता जेफ मूर ने कहा, पूर्व के नये और बर्फीले मैदान तथा पश्चिम के अधिक गहराई वाले इलाके की बनावट में स्पष्ट अंतर है। उन्होंने कहा कि चमकीले और गहरे रंग के पदाथरें के बीच जटिल प्रक्रिया चल रही, जिसे वे लोग समझने का प्रयत्न कर रहे हैं।

 

Trending news