लश्कर, हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ कार्रवाई करें नवाज शरीफ: जॉन केरी
Advertisement

लश्कर, हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ कार्रवाई करें नवाज शरीफ: जॉन केरी

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से पाक स्थित लश्कर ए तैयबा और अफगानिस्तान स्थित दुर्दान्त हक्कानी नेटवर्क जैसे आतंकवादी गुटों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है।

लश्कर, हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ कार्रवाई करें नवाज शरीफ: जॉन केरी

सैन जोस : अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से पाक स्थित लश्कर ए तैयबा और अफगानिस्तान स्थित दुर्दान्त हक्कानी नेटवर्क जैसे आतंकवादी गुटों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र से अलग दोनों नेताओं की मुलाकात के बाद कहा कि केरी ने आतंकवादी गुटों के बीच अंतर न करने के शरीफ के संकल्प की सराहना की और उनसे ‘हक्कानी नेटवर्क तथा लश्कर ए तैयबा के खिलाफ अतिरिक्त कार्रवाई करने का आग्रह किया।’ किर्बी ने कहा कि वह अफगानिस्तान की सुलह सहमति की वार्ताओं में पाकिस्तान की अहम भूमिका और क्षेत्रीय स्थिरता तथा आर्थिक एकीकरण को बढ़ावा देने के लिए भारत के साथ बातचीत के महत्व को समझते हैं। उन्होंने बताया कि दोनों नेताओं ने आतंकवाद से मुकाबले, अफगानिस्तान में सुलह सहमति, क्षेत्रीय स्थिरता और आर्थिक सहयोग जैसे परस्पर हितों के विषयों पर चर्चा की।

किर्बी ने कहा कि मंत्री ने हमारे संयुक्त हितों और परस्पर सम्मान पर आधारित दीर्घकालिक रणनीतिक द्विपक्षीय सहयोग की पुष्टि की। केरी ने स्थिर, लोकतांत्रिक और समृद्ध पाकिस्तान में अमेरिका के हितों को रेखांकित किया और पाकिस्तान के आईएमएफ कार्यक्रम सुधारों को पूरा करने की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता का स्वागत किया। प्रतिबंधित लश्कर-ए-तोएबा आतंकी समूह ने वर्ष 2008 में मुंबई हमले को अंजाम दिया था जिसमें 166 लोग मारे गए थे। जलालुद्दीन हक्कानी द्वारा स्थापित हक्कानी नेटवर्क पर काबुल में वर्ष 2008 में भारतीय दूतावास पर बम हमला करने का आरोप है जिसमें 58 लोग मारे गए थे। वर्ष 2011 में उसने काबुल स्थित अमेरिकी दूतावास पर हमला किया था और अफगानिस्तान में कई बड़े ट्रक बम हमलों को भी उसने अंजाम दिया था। अमेरिका ने सितंबर 2012 में उसे आतंकवादी संगठन घोषित किया था।

Trending news