नीदरलैंड ने यूएनएससी, NSG को लेकर भारत के प्रयासों का समर्थन किया
Advertisement

नीदरलैंड ने यूएनएससी, NSG को लेकर भारत के प्रयासों का समर्थन किया

नीदरलैंड ने यूएनएससी, NSG को लेकर भारत के प्रयासों का समर्थन किया (फोटोः एएनआई)

द हेगः नीदरलैंड ने एनएसजी में भारत के जल्द-से-जल्द प्रवेश और अन्य बहुपक्षीय निर्यात नियंत्रण व्यवस्था एवं संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की सदस्यता के प्रयासों का मंगलवार को समर्थन किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपने डच समकक्ष मार्क रूट की बैठक के बाद नीदरलैंड की ओर से समर्थन की घोषणा की गयी.

भारत-नीदरलैंड ने आतंकवाद से निपटने में दोहरे मानदंडों की निंदा की

दोनों प्रधानमंत्रियों ने याद किया कि नीदरलैंड के यूरोपीय संघ (ईयू) के अध्यक्ष रहते हुए वर्ष 2004 में यूरोपीय संघ-भारत रणनीतिक साझेदारी की शुरआत हुई थी. उन्होंने भारत और ईयू के बीच व्यापक आधार वाले व्यापार और निवेश समझौते को लेकर बातचीत के जल्द ही संपन्न होने की उम्मीद जाहिर की है.

भारत का स्वाभाविक साझेदार है नीदरलैंड : प्रधानमंत्री मोदी

दोनों नेताओं की बैठक के बाद जारी किए गए संयुक्त बयान में कहा गया है कि उन्होंने वैश्विक अप्रसार उद्देश्यों को मजबूत बनाने के अपने प्रयासों को जारी रखने का संकल्प जाहिर किया. प्रधानमंत्री मोदी ने मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण प्रणाली में भारत के प्रवेश में नीदरलैंड की भूमिका के लिए उसे धन्यवाद दिया.

नीदरलैंड में मोदी-मोदी के नारों के बीच पीएम ने कहा, 'मातृभूमि के लिए प्यार है हमें जोड़ने वाली ताकत'

दोनों नेता इस बात को लेकर सहमत हुए कि भारत की सदस्यता से परमाणु आपूतर्किर्ता समूह :एनएसजी:, वासेनार व्यवस्था और ऑस्ट्रेलिया समूह को लाभ होगा. ऑस्ट्रेलिया समूह की सदस्यता के लिए हाल में भारत के आवदेन का नीदरलैंड ने स्वागत किया है.

Trending news