इस देश की प्रधानमंत्री ने सांसदों के 12 माह के वेतन बढ़ोतरी भुगतान पर लगाई रोक
Advertisement

इस देश की प्रधानमंत्री ने सांसदों के 12 माह के वेतन बढ़ोतरी भुगतान पर लगाई रोक

प्रधानमंत्री जैकिंडा एर्डर्न ने कहा है कि वह इस बढ़ोतरी को रोकने के लिए कानून लाएंगी. 

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैकिंडा एर्डर्न (फोटो टि्वटर से)

वेलिंगटन: न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैकिंडा एर्डर्न ने एक दमदार फैसला लिया है. उन्होंने देश के नेताओं की सैलरी में 12 महीने की बढ़ोतरी के भुगतान पर रोक लगा दी है. उन्होंने कहा है कि नेताओं को पहले ही पर्याप्त भुगतान हो चुका है. सांसदों के वेतन में सितंबर में 1 जुलाई से एरियर सहित तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी होनी थी. यह बढ़ोतरी स्वतंत्र पारिश्रमिक प्राधिकरण की सिफारिश पर हुई थी. लेकिन एर्डर्न ने कहा है कि वह इस बढ़ोतरी को रोकने के लिए कानून लाएंगी. 

  1. न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री की सैलरी 4,27,072 न्यूजीलैंड डॉलर है
  2. एर्डर्न के मुताबिक नेता सबसे अधिक सैलरी पाने वालों में से हैं
  3. स्वतंत्र एजेंसी से बढ़ोतरी की सिफारिश प्रधानमंत्री को स्वीकार्य नहीं

अगर यह भुगतान हो जाए तो प्रधानमंत्री की वर्तमान सैलरी जो 4,27,072 न्यूजीलैंड डॉलर है, में 14,131.47 न्यूजीलैंड डॉलर की और बढ़ोतरी हो जाएगी. जैकिंडा एर्डर्न ने कहा कि हम यह मानने को तैयार नहीं हैं कि हम सबसे अधिक सैलरी पाने वालों में से हैं और तब भी हम सैलरी में बढ़ोतरी ले रहे हैं. उन्होंने कहा कि सांसदों को यह पता होना चाहिए कि जितनी बढ़ोतरी आपकी सैलरी में हो रही है, उतनी न्यूजीलैंड के एक सामान्य नागरिक की आय है. 

इसे भी पढ़ें: न्यूजीलैंड की PM ने अपनी बेटी का नाम रखा 'नेवे', जानें क्या है मतलब

अगर सांसदों के वेतन में बढ़ोतरी होती है तो प्रधानमंत्री के कैबिनेट के सहयोगियों के वेतन में 8,046 न्यूजीलैंड डॉलर की बढ़ोतरी होगी. वेतन में यह बढ़ोतरी देश में औसतन मजदूरी में बढ़ोतरी से जुड़ा है. प्रधानमंत्री के इस सख्त कदम के बाद अगले 12 महीने के लिए बढ़ोतरी का एक नया फॉर्मूला तैयार किया जाएगा. 

प्रधानमंत्री ने कहा कि जिस स्वतंत्र एजेंसी से इस बढ़ोतरी की सिफारिश आई है, उस पर कोई नियंत्रण नहीं है. यह स्वीकार्य नहीं है. उन्होंने कहा कि मैं जानती हूं कि मेरे इस कदम से बहुत अधिक राशि की बचत नहीं होगी, लेकिन इससे यह संदेश जाएगा कि हमारी सरकार के मूल्य क्या हैं, हम किसके साथ खड़े हैं. ध्यान रहे कि देश की अर्थव्यवस्था हर किसी के लिए है. 
(इनपुट एजेंसी से)

Trending news