न्यूजीलैंड में ध्वज बदलने को लेकर जनमत संग्रह शुरू
Advertisement

न्यूजीलैंड में ध्वज बदलने को लेकर जनमत संग्रह शुरू

न्यूजीलैंड में गुरुवार को इस मुद्दे पर मतदान शुरू हुआ कि क्या देश के लिए नया झंडा अपनाया जाना चाहिए। प्रधानमंत्री जॉन की ने यूनियन जैक को राष्ट्रीय बैनर से उतारने के लिए इसे पीढ़ियों बाद आया एक अवसर करार दिया है। इस दक्षिण प्रशांत देश की आबादी 45 लाख है जहां मतदान के लिए करीब 30 लाख मतपत्र बांटे जा रहे हैं। जनमत संग्रह का परिणाम बाध्यकारी होगा।

वेलिंगटन: न्यूजीलैंड में गुरुवार को इस मुद्दे पर मतदान शुरू हुआ कि क्या देश के लिए नया झंडा अपनाया जाना चाहिए। प्रधानमंत्री जॉन की ने यूनियन जैक को राष्ट्रीय बैनर से उतारने के लिए इसे पीढ़ियों बाद आया एक अवसर करार दिया है। इस दक्षिण प्रशांत देश की आबादी 45 लाख है जहां मतदान के लिए करीब 30 लाख मतपत्र बांटे जा रहे हैं। जनमत संग्रह का परिणाम बाध्यकारी होगा।

मतदान पर नजर रख रहे पैनल के प्रमुख जॉन बुरोज ने कहा, ‘जो भी परिणाम आएगा, यह झंडा पीढ़ियों तक लहराता रहेगा और हम उम्मीद करते हैं कि इस ऐतिहासिक फैसले के लिए सभी देशवासी मतदान करेंगे।’ देश के लिए नया ध्वज चाहने वाले जॉन की ने कहा कि यह मतदान महत्वपूर्ण राष्ट्रीय प्रतीक को अद्यतन और आधुनिक बनाने का एक दुर्लभ अवसर है।

Trending news