पेरिस के बाद नाइजीरिया के योला में विस्फोट, 30 से ज्यादा लोगों की मौत
Advertisement

पेरिस के बाद नाइजीरिया के योला में विस्फोट, 30 से ज्यादा लोगों की मौत

 पूर्वोत्तर नाइजीरिया के योला में लोगों की भीड़ में किए गए विस्फोट में 30 से अधिक लोगों की मौत हो गई। रेड क्रॉस और द नेशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी (नेमा) ने यह जानकारी दी। यह विस्फोट मंगलवार को हुआ था। योला में नेमा समन्वयक साद बेल्लो ने कहा, ‘ अभी तक 32 लोगों की मौत की सूचना मिली है और करीब 80 लोग घायल हुए हैं। ’

फाइल फोटो

कादुना (नाइजीरिया): पूर्वोत्तर नाइजीरिया के योला में लोगों की भीड़ में किए गए एक बम विस्फोट में 30 से अधिक लोगों की मौत हो गई। यह हमला ऐसे समय किया गया है जब कुछ ही दिन पहले योला आए राष्ट्रपति मुहम्मदू बुहारी ने घोषणा की थी कि बोको हराम हार के कगार पर है। यह विस्फोट अदमावा राज्य की राजधानी योला के जम्बुतु इलाके में स्थानीय समयानुसार रात आठ बजकर 20 मिनट पर हुआ। हालांकि यह तत्काल स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यह आत्मघाती हमला था या आईईडी विस्फोट किया गया।

योला में राष्ट्रीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी के समन्वयक साद बेल्लो ने कहा, ‘अब तक करीब 32 लोगों की मौत की सूचना मिली है और करीब 80 लोग घायल हुए हैं ।’ रेडक्रॉस ने इस विस्फोट की चपेट में आए लोगों की संख्या थोड़ी कम बताते हुए कहा कि इस दौरान 31 लोगों की मौत हो गई और 72 अन्य लोग घायल हो गए। विस्फोट करने का तरीका बोको हराम के हमलों जैसा है । बोको हराम ने इससे पहले भी हालिया महीनों में योला में आईईडी विस्फोट और आत्मघाती हमले किए हैं।

बुहारी ने इस महीने योला में आतंकवाद रोधी अभियानों में बहादुरी दिखाने के लिए जवानों को सम्मानित किया था। इसके अलावा उन्होंने छह वर्ष की हिंसा के कारण विस्थापित लोगों के एक शिविर का भी दौरा किया था। इस हिंसा में कम से कम 17,000 लोगों की मौत हो चुकी है। बुहारी ने सैन्य बलों से कहा था कि उनका मानना है कि बोको हराम ‘हार के कगार पर है’ और जवानों से अपील की थी कि वे ‘‘ सतर्क रहें और आसान लक्ष्यों पर हमला करने के लिए हमारे समुदायों में घुसने वाले बोको हराम को ऐसा करने से रोकने पर ध्यान केंद्रित करें।’’

रेडक्रॉस के अधिकारी अलियु मैकानो और निवासियों ने बताया कि जिस इलाके को निशाना बनाया गया वह एक लॉरी पार्क था । यहां एक पशुधन बाजार, खुले में बना एक रेस्तरां और एक मस्जिद भी है। इलाके की तत्काल घेराबंदी कर दी गई लेकिन योला में खराब बिजली आपूर्ति के कारण लगभग अंधेरे में ही बचाव प्रयास किए गए। बुहारी ने उन विद्रोहियों के खात्मे के लिए अपने सैन्य कमांडरों को अगले महीने के अंत तक की अंतिम समयसीमा दी है जो पड़ोसी चाड, नाइजर और कैमरून के सीमावर्ती इलाकों को निशाना बनाते आए हैं। योला में हुआ विस्फोट खासकर भीड़ वाले शहरी इलाकों में खतरे को पूरी तरह समाप्त करने में कठिनाई को भी दर्शाता है।

Trending news