PAK आम चुनाव: परवेज मुशर्रफ के बाद इमरान खान को लगा झटका, ये है वजह
Advertisement

PAK आम चुनाव: परवेज मुशर्रफ के बाद इमरान खान को लगा झटका, ये है वजह

पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने मंगलवार(19 जून) को पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान के नामांकन पत्र को खारिज कर दिया. 

इमरान खान खैबर पख्तून प्रात के एनए-35 बन्नू निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे थे.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: बड़े नेताओं को झटका देते हुए पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने इस्लामाबाद के एनए -53 निर्वाचन क्षेत्र के लिए पूर्व प्रधानमंत्री तथा पीएमएल- एन नेता शाहिद खाकान अब्बासी और पाकिस्तान तहरीक- ए- इंसाफ के प्रमुख इमरान खान के नामांकन पत्र मंगलवार(19 जून) को खारिज किए. डॉन अखबार की एक खबर के मुताबिक, निर्वाचन अधिकारी ने एनए -53 के लिए अब्बासी और उनके वैकल्पिक उम्मीदवार सरदार महताब के नामांकन पत्र खारिज कर दिए.  दोनों उम्मीदवार आवश्यकता के अनुसार हलफनामा दायर करने में नाकाम रहे थे.

चुनाव अधिकारी के अनुसार , अब्बासी ने अपने दस्तावेजों के साथ टैक्स रिटर्न की जानकारी जमा नहीं की. उम्मीदवारों ने कल चुनाव न्यायाधिकरण में फैसले को चुनौती देने की बात कही है. खान के नामांकन पत्र को भी पूरी जानकारी ना होने के चलते खारिज कर दिया गया. आपको बता दें कि इससे पहले चुनाव अधिकारी ने पूर्व सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ का 25 जुलाई को होने वाले आम चुनावों के लिए नामांकन पत्र मंगलवार(19 जून) को खारिज कर दिया था. पेशावर हाईकोर्ट ने 2013 में मुशर्रफ के ताउम्र चुनाव लड़ने पर रोक लगा दी थी और इसी आधार पर उनका नामांकन पत्र खारिज कर दिया गया. मुशर्रफ (74) ने खैबर पख्तूख्वा प्रांत में उत्तरी चित्राल जिले से नामांकन पत्र दाखिल किया था. 

पूर्व तानाशाह ने 2013 में पेशावर हाईकोर्ट द्वारा उनके चुनाव लड़ने पर रोक लगाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल की थी. गौरतलब है कि इमरान खान खैबर पख्तून प्रात के एनए-35 बन्नू निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे थे. वहीं से उनके खिलाफ 100 वर्षीय महिला उम्मीदवार हजरत बीबी भी चुनावी मैदान में थी. चुनाव के दिन जैसे-जैसे निकट आ रहे हैं वैसे-वैसे यहां राजनीतिक सरगर्मी बढ़ती जा रही है. इस दौरान पूर्व क्रिकेटर और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के प्रमुख इमरान खान लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं.

कभी पूर्व पत्नी द्वारा लगाए गए आरोपों को लेकर तो कभी किसी अन्य कारणों से. अब एक बार फिर वो एक महिला के कारण ही सुर्खियों में हैं. ताजा खबर यह है कि इमरान खान के खिलाफ चुनावी मैदान में एक 100 वर्षीय महिला उतर रही हैं. उनके खिलाफ 100 वर्षीय महिला उम्मीदवार हजरत बीबी भी चुनावी मैदान में हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, 100 वर्षीय हजरत बीबी ने राष्ट्रीय और प्रांतीय असेंबली सीटों के लिए अपना नामांकन पत्र जमा कर दिए हैं. वह हजरत मुम्बती बरकाजाई क्षेत्र से हैं. आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब बीबी चुनाव लड़ने जा रही हैं. इसके पहले भी वह एनए-35 बन्नू क्षेत्र से पांच बार चुनाव लड़ चुकी हैं. हालांकि, उन्हें एक भी बार जीत हासिल नहीं हुई.

इनपुट भाषा से भी 

Trending news