उत्तर कोरिया ने वर्षगांठ के मद्देनजर चीनी पर्यटकों पर लगाई रोक
Advertisement

उत्तर कोरिया ने वर्षगांठ के मद्देनजर चीनी पर्यटकों पर लगाई रोक

उत्‍तर कोरिया हर साल 9 सितंबर को मनाता है अपना स्‍थापना दिवस.

(फाइल फोटो)

सोल : उत्तर कोरिया ने अगले महीने अपनी सरकार की स्थापना के 70 वर्ष पूरे होने की तैयारियों के मद्देनजर चीनी पर्यटकों के देश में आने पर रोक लगा दी है. दक्षिण कोरियाई मीडिया की खबरों के अनुसार उत्तर कोरिया की ‘इंटरनेशनल यूथ ट्रैवल एजेंसी’ ने चीनी पर्यटक एजेंसी से कहा है कि प्योंगयांग के होटल मरम्मत के चलते शनिवार से अगले 20 दिनों तक बंद रहेंगे.

वहीं उत्तर कोरिया की एक अन्य पर्यटक एजेंसी ने चीनी की कंपनी को बताया कि अनिर्दिष्ट ‘‘सरकारी निर्णय’’ के अनुसार वह पांच सितंबर तक चीनी पर्यटक समूहों को प्रवेश की अनुमति नहीं दे सकते. उत्तर कोरिया पहले भी विभिन्न कारणों का हवाला देते हुए विदेशी पर्यटकों पर रोक लगा चुका है.

बता दें कि 2017 में उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने बढ़ते अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों को नजरअंदाज करते हुए देश के स्थापना दिवस पर और परमाणु हथियारों का निर्माण करने की अपील की थी. दक्षिण कोरियाई सेना ने कहा था कि वह उत्तर कोरिया पर करीबी नजर बनाए हुए है. उसका यह बयान ऐसे समय में आया था जब अटकलें लगाई जा रही हैं कि उत्तर कोरिया अपने स्थापना दिवस पर एक और मिसाइल प्रक्षेपण या एक अन्य परमाणु परीक्षण कर सकता है. उत्तर कोरिया की स्थापना 1948 में हुई थी.

Trending news