ट्रंप के 'परमाणु बटन' डींग पर उत्तर कोरिया भड़का, कहा- यह 'पागल कुत्ते के भौंकने' जैसा
Advertisement

ट्रंप के 'परमाणु बटन' डींग पर उत्तर कोरिया भड़का, कहा- यह 'पागल कुत्ते के भौंकने' जैसा

किम ने नववर्ष पर अपने संबोधन का इस्तेमाल यह चेतावनी देने के लिए किया था कि उनकी मेज के नीचे ‘‘परमाणु बटन’’ लगा हुआ है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के कथित तानाशाह किम जोंग उन.

सोल: उत्तर कोरिया ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस ट्वीट की मंगलवार (16 जनवरी) को निंदा की जिसमें उन्होंने कहा था कि उनके पास जो परमाणु बटन है वह उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बटन से अधिक बड़ा है और उसे किसी ‘‘पागल की मरोड़’’ और ‘‘पागल कुत्ते के भोंकने’’ जैसा बताया है. किम ने नववर्ष पर अपने संबोधन का इस्तेमाल यह चेतावनी देने के लिए किया था कि उनकी मेज के नीचे ‘‘परमाणु बटन’’ लगा हुआ है. किम ने यद्यपि नरमी दिखाते हुए बातचीत में शामिल होने और अगले महीने दक्षिण कोरिया में होने वाले प्योंगचांग के शरतकालीन ओलंपिक में हिस्सा लेने में रुचि दिखायी थी.

  1. उत्तर कोरिया ने 29 नवंबर को द्विस्तरीय तरल ईंधन वाले मिसाइल का परीक्षण किया था. 
  2. यह मिसाइल 13 हजार किलोमीटर तक मार करने की क्षमता रखता है.
  3. यह मिसाइल उत्तर कोरिया के पहले के आईसीबीएम, द ह्वासोंग-14 से बड़ा है.

अमेरिका को जवाब देने के लिए तैयार है उत्तर कोरिया, 2018 में भी बढ़ाएगा परमाणु हथियारों का जखीरा

इसके जवाब में ट्रंप ने ट्विटर पर लिखा था, ‘‘गरीब और भुक्खड़ सरकार का कोई शख्स क्या उन्हें सूचित करेगा कि मेरे पास भी एक परमाणु बटन है और यह उनके बटन से ज्यादा बड़ा और ज्यादा शक्तिशाली है. और मेरा बटन काम करता है.'’ ट्रंप के इस ट्वीट पर उत्तर कोरिया की ओर से पहली प्रतिक्रिया देते हुए उत्तर कोरिया के सरकारी समाचारपत्र ‘रोदोंग सिनमुन’ ने मंगलवार (16 जनवरी) को 'डींग मारने' की बात कहते हुए ट्रंप के बयान को खारिज कर दिया. समाचारपत्र ने कहा कि ट्रंप की टिप्पणी और कुछ नहीं बल्कि उत्तर कोरिया की ताकत से भयभीत किसी ‘‘पागल की मरोड़’’ और ‘‘पागल कुत्ते के भोंकने’’ जैसी है.

उत्तर कोरिया से विवाद सुलझाने के लिए ट्रंप तैयार, कहा- बातचीत में विश्वास रखता हूं

इससे पहले बीते 6 जनवरी को परमाणु बटन के आकार की तुलना को खत्म करते हुये अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि वह उत्तर कोरियाई नेता से बातचीत के लिये तैयार हैं. उन्होंने उम्मीद जताई कि कोरियाई देशों के बीच होने वाली बातचीत का कुछ नतीजा निकलेगा. पिछले साल परमाणु हथियार संपन्न उत्तर कोरिया के साथ वार्ता के हिमायती अपने मुख्य कूटनीतिज्ञ की आलोचना करने वाले ट्रंप ने कैंप डेविड में पत्रकारों को बताया कि किंग जोंग उन के साथ कुछ बातचीत या सीधा संवाद संभावनाओं से परे नहीं है. ट्रंप ने कहा था, ‘निश्चित रूप से, मैं हमेशा बातचीत में विश्वास रखता हूं. बिल्कुल मैं वह करूंगा, इससे मुझे कोई समस्या नहीं होगी.’ हालांकि उन्होंने इतनी ही तेजी से यह भी कहा कि हर बातचीत एक शर्त के साथ होती है. उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि इस बातचीत के लिये क्या शर्तें होंगी.

(इनपुट एजेंसी से भी)

 

Trending news