उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण स्थल को किया बंद, निरीक्षण के लिए पत्रकारों को भेजा न्यौता
Advertisement

उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण स्थल को किया बंद, निरीक्षण के लिए पत्रकारों को भेजा न्यौता

उत्तर कोरिया दुनिया को यह दिखाने के लिए तैयार हो गया है कि उसने अपने परमाणु परीक्षण स्थल को बंद कर दिया है. इसके लिए उसने पत्रकारों के एक अंतरराष्ट्रीय समूह को अपने यहां आने का निमंत्रण दिया है. 

उत्तर कोरिया ने सूचना दी है कि उसके यहां के आठ पत्रकारों को न्यौता दिया जाएगा.(फाइल फोटो)

सोल: उत्तर कोरिया दुनिया को यह दिखाने के लिए तैयार हो गया है कि उसने अपने परमाणु परीक्षण स्थल को बंद कर दिया है. इसके लिए उसने पत्रकारों के एक अंतरराष्ट्रीय समूह को अपने यहां आने का निमंत्रण दिया है जिनमें दक्षिण कोरिया के भी आठ पत्रकार शामिल हैं. दक्षिण कोरिया ने आज यह जानकारी दी है. परमाणु परीक्षण स्थल को बंद करने से ही अगले महीने सिंगापुर में उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच शिखर सम्मेलन का मंच तैयार होगा. ऐतिहासिक ट्रंप- किम भेंटवार्ता उत्तर कोरिया के साथ परमाणु गतिरोध को दूर करने की दिशा में वैश्विक कोशिश के लिए एक अहम पल होगी.

वैसे, विश्लेषकों का अब भी कहना है कि परमाणु परीक्षण स्थल का बंद किया जाना पूर्ण निरस्त्रीकरण की दिशा में एक पूर्ण सटीक कदम नहीं होगा. उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने शनिवार को घोषणा की थी कि दक्षिण कोरिया, अमेरिका , चीन , रुस और ब्रिटेन के पत्रकारों को देश के पूर्वोत्तर हिस्से में परीक्षण स्थल पर सुरंगों को नष्ट करने तथा पर्यवेक्षण एवं शोध सुविधाओं को खत्म करने का निरीक्षण करने के लिए निमंत्रित किया जाएगा. सोल के एकीकरण मंत्रालय ने बताया कि उसे उत्तर कोरिया ने सूचना दी है कि उसके यहां के आठ पत्रकारों को न्यौता दिया जाएगा. 

उत्तर कोरिया ध्वस्त कर रहा है अपना परमाणु स्थल, सैटेलाइट की तस्वीरों में दावा
उपग्रह से ली गई तस्वीरों से पता चलता है कि उत्तर कोरिया ने अपने नेता किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच होने वाले ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन से पहले अपने परमाणु परीक्षण स्थल को तोड़ना शुरू कर दिया है. यह बात एक अमेरिकी निगरानीकर्ता ने कही है. अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने इस कदम का स्वागत किया है. उत्तर कोरिया ने कहा है कि सप्ताहांत तक वह पुंगगी-री परमाणु परीक्षण स्थल ‘पूरी तरह से’ तोड़ देगा. यह 23-25 मई को निर्धारित एक कार्यक्रम में विदेशी मीडिया के समक्ष होगा. यद्यपि अंतरराष्ट्रीय परमाणु निगरानी एजेंसी से किसी भी पर्यवेक्षक को आमंत्रित नहीं किया गया है, जिससे प्रक्रिया के खुलेपन पर सवाल उठता है.

उत्तर कोरिया के उत्तर पूर्व क्षेत्र स्थित पुंगगी-री पर ही उत्तर कोरिया के सभी छह परमाणु परीक्षण हुए हैं. यहीं पर गत वर्ष सितम्बर में नवीनतम परमाणु परीक्षण भी किया गया जिसके बारे में उत्तर कोरिया ने कहा था कि वह हाइड्रोजन बम था. उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण स्थल तब बंद करने का वादा किया था, जब किम ने गत महीने देश की परमाणु ताकत को पूर्ण घोषित किया था और कहा था कि उसे अब परिसर की जरूरत नहीं है.

इनपुट भाषा से भी 

Trending news