भारत के साथ NSA स्तर की वार्ता रद्द होने पर संयुक्त राष्ट्र पहुंचा पाकिस्तान
Advertisement

भारत के साथ NSA स्तर की वार्ता रद्द होने पर संयुक्त राष्ट्र पहुंचा पाकिस्तान

पाकिस्तान ने कश्मीर मुद्दे और नियंत्रण रेखा पर मौजूदा स्थिति के बारे में अंतरराष्ट्रीय समुदाय को विश्वास में लेने के लिए संयुक्त राष्ट्र (UN) को भारत के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार स्तर की वार्ताओं को अंतिम समय पर रद्द किए जाने के बारे में सूचित किया है। यह जानकारी एक मीडिया रिपोर्ट में दी गई है।

भारत के साथ NSA स्तर की वार्ता रद्द होने पर संयुक्त राष्ट्र पहुंचा पाकिस्तान

इस्लामाबाद : पाकिस्तान ने कश्मीर मुद्दे और नियंत्रण रेखा पर मौजूदा स्थिति के बारे में अंतरराष्ट्रीय समुदाय को विश्वास में लेने के लिए संयुक्त राष्ट्र (UN) को भारत के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार स्तर की वार्ताओं को अंतिम समय पर रद्द किए जाने के बारे में सूचित किया है। यह जानकारी एक मीडिया रिपोर्ट में दी गई है।

पाकिस्तानी अखबार डॉन की खबर के अनुसार, दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकारों के बीच बैठक को रद्द किए जाने के तुरंत बाद संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की स्थायी प्रतिनिधि मलीहा लोधी को निर्देश दिए गए थे कि वह भारत द्वारा वार्ता को खारिज किए जाने के बारे में संयुक्त राष्ट्र नेतृत्व से संपर्क करें।

अखबार ने अधिकारियों के हवाले से कहा, ‘‘संयुक्त राष्ट्र के उप महासचिव जे. एलियासन को संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की स्थायी प्रतिनिधि मलीहा लोधी द्वारा सोमवार को सूचित किया गया कि भारत ने दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकारों की बैठक के लिए शर्तें रखीं थीं और इसके कारण बैठक रद्द हो गई।’’

अखबार में कहा गया कि संयुक्त राष्ट्र से संपर्क किया जाना दरअसल कश्मीर और नियंत्रण रेखा पर मौजूदा स्थिति के बारे में अंतरराष्ट्रीय समुदाय को विश्वास में लेने के फैसले का हिस्सा था। एलियासन को बताया गया कि वह भारत ही है जिसने रूसी शहर उफा में पाकिस्तानी और भारतीय प्रधानमंत्री के बीच हुए समझौते से इंकार कर दिया था। यह समझौता दोनों देशों के बीच लंबित सभी मुद्दों पर चर्चा करने के बारे में था।

उप महासचिव को यह भी बताया गया कि पाकिस्तान ने अपने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार सरताज अजीज को उनके समकक्ष अजीत डोभाल से मिलने के लिए दिल्ली न जाने देने का फैसला किया क्योंकि उसे चर्चा के लिए कश्मीरी अलगाववादियों को आमंत्रित नहीं किए जाने की भारत की शर्त अस्वीकार्य लगी।

संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी को बताया गया, ‘‘कश्मीरी लोग कश्मीर के मुद्दे का एक अभिन्न हिस्सा हैं। शांतिपूर्ण हल निकालने के लिए कश्मीरियों के साथ विचार विमर्श जरूरी है।’’ इस्लामाबाद द्वारा प्रस्तावित एजेंडे और हुर्रियत नेताओं के साथ अजीज की नियोजित बैठक पर उपजे मतभेदों की वजह से वार्ताएं रद्द कर दी गई थीं।

लोधी और एलियासन के बीच बैठक के बाद संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून ने मंगलवार को वार्ताओं के रद्द होने पर अफसोस जाहिर किया।

संयुक्त राष्ट्र ने बयान में कहा, ‘‘महासचिव एक बार फिर दोनों देशों से अपील करते हैं कि वे बातचीत के जरिए अपने मतभेद सुलझाएं।’’ इससे पहले पाकिस्तान ने फैसला किया था कि कश्मीर मुद्दे को और भारत द्वारा वर्ष 2003 के संघषर्विराम समझौते के कथित उल्लंघनों के मुद्दे को रेखांकित करने के लिए वह उपयुक्त कदम उठाएगा।

लोधी ने नियंत्रण रेखा पर संघषर्विराम उल्लंघनों का मुद्दा भी उठाया। पाकिस्तान ने दावा किया कि जून के बाद से भारतीय सैनिकों ने नियंत्रण रेखा और कामकाजी सीमा पर 130 से भी ज्यादा बार संघषर्विराम का उल्लंघन किया है, जिसके परिणामस्वरूप 16 पाकिस्तानी मारे गए और 60 से ज्यादा लोग घायल हो गए।

 

Trending news