नाटो शिखर सम्मेलन से पहले ओबामा,पुतिन ने की सीरिया व यूक्रेन पर की चर्चा
Advertisement

नाटो शिखर सम्मेलन से पहले ओबामा,पुतिन ने की सीरिया व यूक्रेन पर की चर्चा

नाटो शिखर सम्मेलन से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने फोन पर अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन से सीरिया और यूक्रेन की स्थिति तथा आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट को लेकर चर्चा की । व्हाइट हाउस ने दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत की जानकारी देते हुए आज कहा कि ओबामा और पुतिन ने इस्लामिक स्टेट और सीरिया में अलकायदा के सहयोगी संगठन नुसराह फ्रंट को पराजित करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

नाटो शिखर सम्मेलन से पहले ओबामा,पुतिन ने की सीरिया व यूक्रेन पर की चर्चा

वाशिंगटन: नाटो शिखर सम्मेलन से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने फोन पर अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन से सीरिया और यूक्रेन की स्थिति तथा आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट को लेकर चर्चा की । व्हाइट हाउस ने दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत की जानकारी देते हुए आज कहा कि ओबामा और पुतिन ने इस्लामिक स्टेट और सीरिया में अलकायदा के सहयोगी संगठन नुसराह फ्रंट को पराजित करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

इसने कहा, ‘ओबामा ने सीरिया में संघर्ष को खत्म करने के लिए एक वास्तविक राजनीतिक बदलाव तथा सतत मानवीय सहायता की आवश्यकता पर भी जोर दिया और इन प्रयासों में प्रगति की खातिर सीरिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष प्रतिनिधि स्टेफन दे मिस्तुरा के प्रति अपना समर्थन व्यक्त किया।’ व्हाइट हाउस ने कहा कि यूक्रेन के मुद्दे पर राष्ट्रपति ओबामा ने पुतिन से पूर्वी यूक्रेन में अराजकता को खत्म करने के लिए कदम उठाने का आग्रह किया और मिंस्क समझौतों के पूर्ण क्रियान्वयन के लिए आगे बढ़ने के महत्व पर जोर दिया ।

Trending news