राष्ट्रपति था तो मेरी वजह से जाम लगता था, अब खुद जाम में फंसता हूं: ओबामा
Advertisement

राष्ट्रपति था तो मेरी वजह से जाम लगता था, अब खुद जाम में फंसता हूं: ओबामा

ब्रिटेन के प्रिंस हैरी को दिए इंटरव्यू में ओबामा ने राष्ट्रपति पद छोड़ने के बाद अपनी जिंदगी में आए बदलाव के बारे में बताया. ओबामा ने कहा, ''जब मैं राष्ट्रपति था तो मेरी वजह से जाम लगता था, लेकिन अब मैं खुद जाम में फंसता हूं.''

राष्ट्रपति पद छोड़ने के बाद BBC रेडियो पर ओबामा का पहला इंटरव्यू. (फाइल फोटो)

लंदन. ब्रिटेन के प्रिंस हैरी ने हाल ही में बीबीसी रेडियो के लिए पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का इंटरव्यू किया है. इस इंटरव्यू में ओबामा ने राष्ट्रपति पद छोड़ने के बाद अपनी जिंदगी में आए बदलाव के बारे में बताया. ओबामा ने कहा, ''जब मैं राष्ट्रपति था तो मेरी वजह से जाम लगता था, लेकिन अब मैं खुद जाम में फंसता हूं.''

  1. एक इंटरव्यू में ओबामा ने कहा जाम में फंसने की बात
  2. प्रिंस हैरी ने BBC रेडियो के लिए ओबामा का इंटरव्यू किया
  3. राष्ट्रपति पद छोड़ने के बाद ओबामा का पहला इंटरव्यू

पत्नी मिशेल ओबामा के बारे में उन्होंने बताया कि वह ऐसी महिला नहीं हैं जो राजनीति करें, लेकिन फिर भी फर्स्ट लेडी के तौर पर उन्होंने अच्छा काम किया. मेरे हर फैसले में मिशेल ने मेरा साथ दिया. शादी के इतने साल बाद भी हम अच्छे दोस्त हैं, हमारी बेटियां भी अब बड़ी हो रही हैं. 

यह भी पढ़ें: क्या अब तक के सबसे स्वस्थ राष्ट्रपति हैं डोनाल्ड ट्रंप?

इंटरनेट ने घटाई सोचने की क्षमता
पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि इंटरनेट के इस दौर में लोग अलग ही हकीकत में जीने लगे हैं. समाज के लिए यह बहुत बड़ा खतरा है. यह लोगों की सोचने की क्षमता को कम कर रहा है क्योंकि इसके कारण आप अपनी मौजूदा सोच में बंध जाते हैं. प्रिंस हैरी के साथ बराक ओबामा का यह इंटरव्यू बीबीसी के रेडियो 4 पर प्रसारित हुआ. 

कुछ नया सोचें लीडर्स
उन्होंने कहा कि लोगों में जगह बनाने के लिए हम लीडर्स को इंटरनेट से हटकर नया तरीका अपनाना पड़ेगा. क्योंकि, इंटरनेट और सोशल मीडिया पर बस हम ऐसी ही खबरों या जानकारी को ग्रहण करते हैं जो हमें अच्छी लगती हैं. इसके कारण लोगों को दूसरे पक्ष की बातों का पता ही नहीं लग पाता है.

सोशल मीडिया के फायदे भी
इंटरव्यू में ओबामा ने कहा कि सोशल मीडिया बहस के मुद्दे को अलग रास्ते पर ले जा रहा है. अब वो जमाना नहीं रहा जब हम एक दूसरे से कॉफी पर या पब में मिलते थे. हालांकि उन्होंने सोशल मीडियो की अहमियत का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि ट्विटर के जरिए हमें ऐसे मुद्दों को उठाना चाहिए, जो कि मेन स्ट्रीम में नहीं आ पाते हैं.

ओबामा ने वादा निभाया...
बता दें कि ओबामा ने जब राष्ट्रपति पद छोड़ा था, उस दौरान उन्होंने प्रिंस हैरी को इंटरव्यू देने का वादा किया था. प्रिंस हैरी अगले साल 19 मई को अपनी प्रेमिका और अमेरिकी एक्ट्रेस मेगन मॉर्कल से शादी करने जा रहे हैं. खबरों की मानें तो शादी में ओबामा भी शरीक होंगे.

अमेरिका में सबसे ज्यादा सराहे गए बराक ओबामा
गैलप द्वारा जारी किए गए नए सर्वेक्षण रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा अमेरिका में सबसे सराहे गए पुरूष हैं जबकि पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन देश की सबसे ज्यादा सराही गई महिला हैं. 

 

Trending news