चीन में यात्रियों से भरे जहाज के डूबने से 7 मरे, 430 अब भी लापता
Advertisement

चीन में यात्रियों से भरे जहाज के डूबने से 7 मरे, 430 अब भी लापता

मध्य चीन में एशिया की सबसे लंबी नदी यांगत्सी में एक क्रूज पोत डूबने की घटना में सात लोगों की मौत की पुष्टि हो गई है और कम से कम 430 अब भी लापता हैं। चार हजार से अधिक बचावकर्मी प्रतिकूल मौसम परिस्थितियों में जीवित लोगों की तलाश में जी जान से जुटे हैं।

चीन में यात्रियों से भरे जहाज के डूबने से 7 मरे, 430 अब भी लापता

बीजिंग : मध्य चीन में एशिया की सबसे लंबी नदी यांगत्सी में एक क्रूज पोत डूबने की घटना में सात लोगों की मौत की पुष्टि हो गई है और कम से कम 430 अब भी लापता हैं। चार हजार से अधिक बचावकर्मी प्रतिकूल मौसम परिस्थितियों में जीवित लोगों की तलाश में जी जान से जुटे हैं।

बचावकर्मियों ने कहा कि अब तक 14 लोग बचाए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि और भी जीवित लोग हो सकते हैं, लेकिन भारी बारिश तथा तेज हवाओं से बचाव कार्य बाधित हो रहा है। घटना में जीवित बचे और बाद में पूछताछ के लिए गिरफ्तार किए गए जहाज के कप्तान और मुख्य अभियंता के अनुसार द ईस्टर्न स्टार नाम का यह जहाज मध्य हुबेई प्रांत के जिआनली में सोमवार रात तूफान में फंसने के कारण एक या दो मिनट के भीतर डूब गया था।

नौवहन मामलों के चांगजियांग (यांगत्सी) नदी प्रशासन ने कहा कि पानी से 12 लोगों को बचाया गया तथा दो अन्य को मलबे से निकाला गया। इसने कहा कि दोपहर के करीब 65 वर्षीय एक महिला मलबे से तैरकर तब बाहर आने में सफल हो गई जब गोताखोरों ने उसे सांस लेने वाला उपकरण उपलब्ध कराया। इक्कीस वर्षीय एक व्यक्ति एक छोटे कंपार्टमेंट में फंसा मिला। उसे भी उपकरण मुहैया कराया गया और वह अपराह्न करीब तीन बजे तैरकर बाहर आने में सफल हो गया।

प्रशासन के उप प्रमुख ली जियांग ने बताया कि गोताखोर जीवित लोगों की तलाश में डूबे जहाज के विभिन्न हिस्सों में जा रहे हैं। नदी में खोज का दायरा 150 किलोमीटर तक विस्तारित हो चुका है और यह 220 किलोमीटर तक जारी रहेगा। शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने कहा कि पुलिस, दमकल कर्मियों और नौसेना के कर्मियों सहित 4,000 लोगों की टीम बचाव अभियान में शामिल है।

चार मंजिला इस जहाज में 456 लोग सवार थे। इनमें 405 यात्री, 46 चालक दल के सदस्य और पांच टूर गाइड शामिल थे। यह सोमवार रात करीब नौ बजकर 28 मिनट पर चक्रवात में फंसने के बाद डूब गया। परिवहन मंत्रालय ने कहा कि अधिकतर यात्री शंघाई और इसके पड़ोसी राज्य जियांगसू से थे। इन लोगों की उम्र तीन से 83 साल के बीच थी। इनमें से अधिकतर लोग 60 और 70 साल की उम्र के थे।

कल से घटनास्थल पर मौजूद चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग ने बचावकर्मियों से कहा कि वे लोगों को बचाने के लिए सभी प्रयास करें। कल विमान से घटनास्थल पर जाने के दौरान बचाव एवं आपातकलीन मोचन टीम की बैठक की अध्यक्षता करते हुए चीनी प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि लोगों का जीवन बचाना शीर्ष प्राथमिकता होना चाहिए। उन्होंने बचावकर्मियों को निर्देश दिया कि वे खोज एवं बचाव मिशन में हरसंभव कदम उठाएं।

यांगत्सी नदी के उपर बने बांधों के इंजीनियरों ने पानी का स्तर कम करने के निर्देश दिए हैं। ली ने कहा कि बचाव एवं जांच को लेकर नियमित और पारदर्शी जानकारी उपलब्ध होनी चाहिए तथा अधिकारियों को बचाव कार्य के लिए पर्याप्त कोष और कर्मी सुनिश्चित करने चाहिए। नौसेना के दो गोताखोर जब पलटे जहाज के भीतर से एक व्यक्ति को जीवित निकाल कर आए तो ली ने और गोताखोर लगाने के भी आदेश दिए।

 

 

Trending news