भारतीय सैनिकों के शव के साथ बर्बरता को पाकिस्तान ने नकारा, मांगे ठोस सबूत
Advertisement

भारतीय सैनिकों के शव के साथ बर्बरता को पाकिस्तान ने नकारा, मांगे ठोस सबूत

 पाकिस्तानी सेना ने मंगलवार (2 मई) को भारत से कहा कि वह अपने उस दावे को लेकर ‘कार्रवाई करने योग्य सबूत’ मुहैया कराए कि पाकिस्तानी विशेष सुरक्षा दल ने नियंत्रण रेखा में घुसकर दो भारतीय सुरक्षा बलों की हत्या कर उनके शवों को क्षत-विक्षत कर दिया. दोनों देशों के सैन्य अभियान महानिदेशकों (डीजीएमओ) के बीच मंगलवार (2 मई) सुबह हॉटलाइन पर बातचीत के दौरान इस मुद्दे पर चर्चा की गई.

सीमा पर तैनात भारतीय सेना के जवान. (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद: पाकिस्तानी सेना ने मंगलवार (2 मई) को भारत से कहा कि वह अपने उस दावे को लेकर ‘कार्रवाई करने योग्य सबूत’ मुहैया कराए कि पाकिस्तानी विशेष सुरक्षा दल ने नियंत्रण रेखा में घुसकर दो भारतीय सुरक्षा बलों की हत्या कर उनके शवों को क्षत-विक्षत कर दिया. दोनों देशों के सैन्य अभियान महानिदेशकों (डीजीएमओ) के बीच मंगलवार (2 मई) सुबह हॉटलाइन पर बातचीत के दौरान इस मुद्दे पर चर्चा की गई.

संघषर्विराम उल्लंघन को भी पाक ने नकारा
सेना की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ‘पाकिस्तान ने संघषर्विराम के उल्लंघन और भारतीय जवानों के सिर काटे जाने के भारत के आरोपों को खारिज कर दिया.’ पाकिस्तान के डीजीएमओ मेजर जनरल साहिर शमशाद मिर्जा ने अपने भारतीय समकक्ष लेफ्टिनेंट जनरल एके भट्ट से कहा कि न तो संघर्ष विराम का उल्लंघन किया गया और न ही पाकिस्तानी सैनिक नियंत्रण रेखा के पार गए.

और पढें... शहीदों के शव से बर्बरता पर भारतीय DGMO ने पाकिस्तानी समकक्ष से जताया कड़ा विरोध

पाकिस्तानी डीजीएमओ ने भारत से मांगे सबूत
मिर्जा ने कहा, ‘पाकिस्तानी सेना बहुत पेशेवर सैन्य समूह है और आचार संबंधी सर्वोच्च मानकों का पालन करती है. शवों को क्षत-विक्षत करने के आरोप घाटी के हालात से दुनिया का ध्यान भटकाने का भारतीय प्रयास है.’ पाकिस्तानी सेना के अनुसार पाकिस्तानी डीजीएमओ ने अपने भारतीय समकक्ष से कहा कि वह संबंधित घटना के संदर्भ में ‘कार्रवाई करने योग्य सबूत’ मुहैया कराए.

और पढ़ें... LoC पर आतंकियों द्वारा बिछाये मौत के जाल में फंसे भारतीय सैनिक!

पाकिस्तान loc पर शांति बनाए रखने को प्रतिबद्ध
सेना ने कहा कि पाकिस्तान नियंत्रण रेखा पर शांति और सौहार्द बनाए रखने को प्रतिबद्ध है और दूसरे पक्ष से भी यही उम्मीद करता है. पाकिस्तानी सेना ने उम्मीद जताई कि विवेक का इस्तेमाल करते हुये ऐसा कोई कदम नहीं उठाया जायेगा जिससे नियंत्रण रेखा पर माहौल खराब हो और शांति प्रभावित हो.

अरुण जेटली ने बताया था बर्बरता की इंतहा
जवानों के शवों को क्षत-विक्षत करते हुए घटना पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने सोमवार (1 मई) को कहा कि इस तरह के हमले युद्ध के समय भी नहीं किए जाते और पूरे देश को सैन्य बलों में पूरा विश्वास है.

और पढ़ें... सैनिकों की हत्या करने के लिए LoC पार कर 250 मीटर तक भारतीय सीमा में घुसी पाकिस्तानी सेना

उन्होंने कहा, ‘सैनिकों के शवों को क्षत-विक्षत किया जाना बर्बरता की इंतहा है. भारत सरकार इस कृत्य की कड़ी भर्त्सना करती है. पूरे देश को हमारे सशस्त्र बलों पर पूरा विश्वास है तथा वे इस हरकत का मुनासिब जवाब देंगे.’

Trending news