पाकिस्तानी मीडिया ने भारत के सर्जिकल स्ट्राइक को कहा ‘नाटक’
Advertisement

पाकिस्तानी मीडिया ने भारत के सर्जिकल स्ट्राइक को कहा ‘नाटक’

पाकिस्तानी मीडिया ने अपनी सरकार के इस रूख का समर्थन किया कि भारत का नियंत्रण रेखा के पार लक्षित हमला उरी आतंकवादी हमले के बाद ‘स्थानीय भावनाओं को शांत करने के लिए एक नाटक था।’ पाकिस्तान के सभी प्रमुख समाचार पत्रों ने ‘नियंत्रण रेखा पर सामान्य गोलीबारी घटना’ की खबर को पहले पृष्ठ पर प्रकाशित किया और यह चेतावनी भी दी कि चीजों को बढ़ाना क्षेत्रीय शांति एवं सुरक्षा के लिए अच्छा नहीं होगा।

इस्लामाबाद : पाकिस्तानी मीडिया ने अपनी सरकार के इस रूख का समर्थन किया कि भारत का नियंत्रण रेखा के पार लक्षित हमला उरी आतंकवादी हमले के बाद ‘स्थानीय भावनाओं को शांत करने के लिए एक नाटक था।’ पाकिस्तान के सभी प्रमुख समाचार पत्रों ने ‘नियंत्रण रेखा पर सामान्य गोलीबारी घटना’ की खबर को पहले पृष्ठ पर प्रकाशित किया और यह चेतावनी भी दी कि चीजों को बढ़ाना क्षेत्रीय शांति एवं सुरक्षा के लिए अच्छा नहीं होगा।

समाचार पत्र ‘डान’ ने खबर दी कि कश्मीर को लेकर पाकिस्तान-भारत संकट तब खतरनाक रूप से बढ़ गया जब भारतीय सुरक्षा बलों ने नियंत्रण रेखा के पार पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में गोलीबारी की और पाकिस्तानी सेना के कम से कम दो सैनिकों को मार दिया और इसे आतंकवादी ठिकानों के खिलाफ ‘लक्षित हमला’ करार दिया।

उसने कहा, ‘दावे को पाकिस्तान की ओर से तत्काल खारिज कर दिया गया जिसने कहा कि भारत ने नियंत्रण रेखा पार गोलीबारी को लक्षित हमले के तौर पर झूठा रूप दिया। पाकिस्तान ने स्पष्ट किया कि ऐसे किसी भी प्रयास का कड़ा जवाब दिया जाएगा।’’ कराची के समाचापत्र ‘‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ ने कहा, ‘नरेंद्र मोदी सरकार ने उरी हमले के बाद मीडिया निर्मित जन उन्माद को शांत करने के लिए गुरुवार को एक नाटक किया।’

समाचार पत्र ने यह भी कहा कि भारतीय सेना ने दावा किया कि उसने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में कथित आतंकवादी ठिकानों के खिलाफ ‘लक्षित हमला’ किया। उसने कहा, ‘यद्यपि पाकिस्तानी सेना ने भारत के हास्यास्पद दावे को पूरी तरह से खारिज करते हुए इसे भारत की ओर से झूठा प्रभाव निर्मित करने के लिए निर्मित छल करार दिया।’ 

‘द न्यूज इंटरनेशनल’ की खबर के अनुसार कल सुबह में भारत ने पाकिस्तान में लक्षित हमला करने का दावा किया जिसे पाकिस्तान की ओर से नियंत्रण रेखा के पार केवल गोलीबारी बताकर खारिज कर दिया गया। उसने कहा, ‘पाकिस्तान ने भारतीय सुरक्षा बलों की इस बिना उकसावे के संघर्ष विराम उल्लंघन करने की निंदा की। उसने कहा कि यह भारतीय बलों की ओर से किया जाने वाला संघर्ष विराम उल्लंघन के स्वरूप का पुनरारंभ है।

‘द नेशन’ के प्रथम पृष्ठ की प्रमुख खबर में लिखा गया, ‘पाकिस्तानी सेना ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में लक्षित हमला करने के भारतीय सेना के दावे को खारिज करते हुए स्पष्ट किया कि वह किसी भी दुस्साहस का कड़ा जवाब देगी।’ उसने सेना के हवाले से कहा कि भारतीय सैनिकों ने कुछ सीमा बिंदुओं पर ‘बिना उकसावे’ के गोलीबारी करके संघर्ष विराम का उल्लंघन किया जिसका उचित जवाब दिया गया।

उल्लेखनीय है कि भारत ने 28 सितम्बर की रात में नियंत्रण रेखा के पार सात आतंकवादी ठिकानों पर लक्षित हमला किया। सेना ने कहा कि इस हमले में ‘काफी संख्या में’ आतंकवादी मारे गए जो पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से घुसपैठ की तैयारी कर रहे थे। कुछ दिनों पहले ही मोदी ने चेतावनी दी थी कि उरी हमला के दोषियों को सजा जरूर मिलेगी।

Trending news