इमरान खान को मिला इस दिग्गज नेता का साथ, PML-N का प्रस्ताव ठुकरा PTI को दिया समर्थन
Advertisement

इमरान खान को मिला इस दिग्गज नेता का साथ, PML-N का प्रस्ताव ठुकरा PTI को दिया समर्थन

इससे पहले पीएमएल-एन नेता अयज सादिक ने गठबंधन बनाने पर चर्चा करने के लिए पीएमएल-क्यू के नेताओं से संपर्क किया था.

शुजात हुसैन की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग- कुवैद (पीएमएल-क्यू) ने इमरान खान का समर्थन करने का ऐलान किया है.(फाइल फोटो)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के आम चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के लिए एक और अच्छी खबर आई है. शुजात हुसैन की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग- कुवैद (पीएमएल-क्यू) ने इमरान खान का समर्थन करने का ऐलान किया है. इससे पहले मीडिया में चर्चा थी कि पीएमएल-क्यू पंजाब प्रांत में सरकार बनाने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज (पीएमएल-एन) से हाथ मिलाएगी. लेकिन पार्टी ने मीडिया की अटकलों को खारिज करते हुए रविवार को कहा कि वह पीटीआई का साथ देगी. 

  1. पीएमएल-क्यू ने ठुकराया पीएमएल-एन का प्रस्ताव
  2. केंद्र-पंजाब प्रांत में इमरान खान का साथ देगी पीएमएल-क्यू
  3. पंजाब में पीएमएल-क्यू के पास आठ सीटें

पीएमएल-क्यू के नेता शुजात हुसैन ने रविवार को पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की. बैठक में विपक्षी पार्टी पीएमएल-एन के प्रस्ताव को ठुकराकर पीटीआई के साथ रिश्ते मजबूत करने पर सहमति बनी. पार्टी ने कहा कि पीएमएल-एन पाकिस्तान की जनता के लिए नहीं बल्कि व्यक्तिगत हितों के लिए राजनीति में शामिल है, इसलिए पीएमएल-क्यू केंद्र और पंजाब में सरकार बनाने के लिए पीटीआई का समर्थन करेगी. ऐसे में विपक्षी दलों के साथ गठबंधन कर पाकिस्तान की सत्ता पर एक बार फिर से कब्जा करने का ख्वाब देख रही पीएमएल-एन के लिए एक बड़ा झटका है. 

यह भी पढ़ें: मुहाजिर नेता का सेना पर आरोप, कहा- इमरान खान के पक्ष में दिया दखल

पंजाब प्रांत में किसकी सरकार?
पाकिस्तान की Arynews.com की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पंजाब प्रांत में पीटीआई और पीएमएल-एन के बीच में सरकार बनाए जाने को लेकर खींचतान की स्थिति बनी हुई है. पीटीआई का दावा है कि स्वतंत्र उम्मीदवारों के साथ उसके पास कुल 131 सीटें हैं जबकि पीएमएल-एन के पास 129 सीटें हैं. आपको बता दें कि पंजाब प्रांत में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को आरक्षित और अल्पसंख्यक सीटों के अतिरिक्त 371 में से 185 एमपीए की आवश्यकता है. जिनमें 149 निर्वाचित एमपीए होते हैं. आपको बता दें कि पीएमएल-एन और पीटीआई के बाद, पीएमएल-क्यू के पास आठ और पीपीपी के पास छह सीटें हैं, जबकि 28 सीटों पर स्वतंत्र उम्मीदवारों का कब्जा है. 

यह भी पढ़ें: 14 अगस्त से पहले पाकिस्तान के पीएम पद की शपथ लेंगे इमरान!, जानें क्या है वजह

पीएमएल-क्यू ने पीएमएल-एन का प्रस्ताव ठुकराया
रिपोर्ट के मुताबिक, पीएमएल-एन नेता अयज सादिक ने गठबंधन बनाने पर चर्चा करने के लिए पीएमएल-क्यू के नेता चौधरी परवेज इलाही से संपर्क किया था और पीएमएल-क्यू को अपनी पसंद का कोई भी पद देने की पेशकश की थी. हालांकि, इलाही ने कहा था कि वह पार्टी के नेताओं के साथ प्रस्ताव पर चर्चा करेंगे और फिर पीएमएल-एन को जवाब देंगे. लेकिन रविवार को हुई बैठक के बाद उन्होंने पीएमएल-एन के साथ गठबंधन से इनकार कर दिया. ऐसे में पंजाब प्रांत में सरकार बनाने को लेकर पीएमएल-क्यू की अहम भूमिका को देखते हुए माना यह जा रहा है कि मुख्यमंत्री भी इसी पार्टी का होगा. खबरों की मानें तो इस रेस में परवेज इलाही का नाम सबसे ऊपर है. हालांकि सीएम पद किसे मिलेगा किसे नहीं इसका आखिरी फैसला भी इमरान खान ही करेंगे. 

इमरान खान को अफगानिस्तान आने का न्योता

उधर, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने रविवार को पाकिस्तान में आम चुनाव में सबसे अधिक सीटें जीतने वाली पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान को काबुल आने के लिए आमंत्रित किया. इमरान खान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने वाले हैं. इमरान खान के प्रवक्ता नईम उल हक ने बताया कि पीटीआई नेता कार्यभार संभालने के बाद अफगानिस्तान जाने के लिए सहमत हो गए हैं. हक ने इससे पहले कहा था कि खान प्रधानमंत्री के तौर पर 14 अगस्त से पहले शपथ लेंगे. 14 अगस्त को पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस होता है.

Trending news