पाक ने ‘संघर्ष विराम के उल्लंघन’ को लेकर भारतीय उप उच्चायुक्त को तलब किया
Advertisement

पाक ने ‘संघर्ष विराम के उल्लंघन’ को लेकर भारतीय उप उच्चायुक्त को तलब किया

पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर भारतीय सैनिकों की ओर से कथित तौर पर संघर्ष विराम उल्लंघन किए जाने लेकर बुधवार को भारतीय उप उच्चायुक्त को तलब किया। इस सप्ताह उनको दूसरी बार तलब किया गया है.

पाकिस्तान ने इस सप्ताह दूसरी बार भारतीय उप उच्चायुक्त को तलब किया गया है. (FILE-प्रतीकात्मक फोटो)

इस्लामाबाद : पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर भारतीय सैनिकों की ओर से कथित तौर पर संघर्ष विराम उल्लंघन किए जाने लेकर बुधवार को भारतीय उप उच्चायुक्त को तलब किया. इस सप्ताह उनको दूसरी बार तलब किया गया है. पाकिस्तानी विदेश विभाग ने बताया कि महानिदेशक (दक्षिण एशिया एवं दक्षेस) डॉक्टर मोहम्मद फैसल ने भारतीय उप उच्चायुक्त जेपी सिंह को तलब किया और रावलकोट/चिरिकोट सेक्टर में भारतीय सैनिकों द्वारा किए गए ‘संघर्ष विराम के अकारण उल्लंघन की निंदा की.’ 

  1. भारतीय उप उच्चायुक्त जेपी सिंह को तलब किया गया.
  2. एक हफ्ते में दूसरी बार तलब किया गया. 
  3. भारतीय सैनिकों द्वारा कथित तौर पर संघर्ष विराम को लेकर विरोध दर्ज कराया. 

उसने कहा कि ‘संघर्ष विराम के अकारण उल्लंघन को लेकर कड़ा विरोध दर्ज कराया गया’. पाकिस्तान का दावा है कि भारतीय गोलीबारी में दो नागरिक मारे गए और दो अन्य घायल हो गए. फैसल ने कहा, ‘‘ नागरिकों को जानबूझकर निशाना बनाना पूरी तरह निंदनीय है और मानवीय गरिमा और अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकारों एवं मानवीय कानूनों के विरूद्ध है. भारत की ओर से संघर्ष विराम का उल्लंघन क्षेत्रीय शांति एवं सुरक्षा के लिए खतरा है तथा इससे रणनीतिक रूप से गलत आकलन की तरफ ले जा सकता है. ’’ उसके अनुसार फैसल ने भारतीय पक्ष से आग्रह किया कि वह 2003 के संघर्ष विराम समझौते का सम्मान करे, इस घटना एवं ऐसी दूसरी घटनाओं की जांच कराए और भारतीय सुरक्षा बलों से संघर्ष विराम का सम्मान करने तथा नियंत्रण रेखा और कार्यकारी सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए कहे.

उन्होंने भारतीय पक्ष से आग्रह किया कि वह भारत एवं पाकिस्तान से जुड़े संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह को सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के मुताबिक अपना काम करने की इजाजत दे.

Trending news