सऊदी अरब से 6 अरब डॉलर की सहायता के बाद भी IMF से राहत पैकेज मांगेगा पाक
Advertisement

सऊदी अरब से 6 अरब डॉलर की सहायता के बाद भी IMF से राहत पैकेज मांगेगा पाक

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इससे पहले इसी महीने वित्त मंत्री असद उमर को आईएमएफ से राहत पैकेज के लिए बात करने की अनुमति दी थी.

फाइल फोटो

इस्लामाबाद: सऊदी अरब से छह अरब डॉलर का राहत पैकेज मिलने के बावजूद पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) से सहायता का विचार छोड़ा नहीं है. अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि नकदी संकट से जूझ रहे देश के विदेशी मुद्रा भंडार पर काफी दबाव है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इससे पहले इसी महीने वित्त मंत्री असद उमर को आईएमएफ से राहत पैकेज के लिए बात करने की अनुमति दी थी, क्योंकि वह (पाकिस्तान) अपने मित्र देशों से जरूरी सहायता पाने में विफल रहा था.

सोमवार को इमरान खान रियाद रवाना हुए. वह सऊदी अरब प्रायोजित अंतरराष्ट्रीय निवेश आर्थिक मंच में भाग लेने रियाद गए थे. इससे स्थिति बदल गई. खान की सऊदी शाह सलमान और युवराज मोहम्मद बिन सलमान के साथ बैठक के बाद सऊदी अरब ने पाकिस्तान को छह अरब डॉलर की मदद देने की सहमति दी. इसमें तीन अरब डॉलर भुगतान संतुलन के समर्थन और तीन अरब डॉलर कच्चे तेल के आयात के लिए दिए जाएंगे. इस तीन अरब डॉलर के कर्ज को चुकाने के लिए पाकिस्तान को अतिरिक्त समय मिलेगा. 

पाकिस्तान में शेयर बाजारों में तेजी और डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत होने के बाद यह सवाल किया जा रहा है कि क्या पाकिस्तान को आईएमएफ के पैकेज की अब जरूरत रह गई है. वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान को चालू वित्त वर्ष में आयात और विदेशी कर्ज के भुगतान के लिए 10 अरब डॉलर की जरूरत है. सूत्रों ने बताया कि आईएमएफ से मदद लेने का विचार अभी मेज पर ही है और इस बारे में वार्ता नवंबर के पहले सप्ताह में होगी. सूत्रों ने कहा कि सऊदी अरब से मदद मिलने के बाद अब आईएमएफ के साथ बातचीत में पाकिस्तान की मोलभाव करने की क्षमता बढ़ेगी. इससे पहले अधिकारियों ने कहा था कि पाकिस्तान आईएमएफ से करीब आठ अरब डॉलर की मदद मांगेगा. यह पाकिस्तान के लिए आईएमएफ का अब तक का सबसे बड़ा कोष होगा. 

(इनपुट भाषा से)

Trending news