पाकिस्तान: डॉ आरिफ अल्वी नौ सितंबर को लेंगे राष्ट्रपति पद की शपथ

पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने बुधवार को डॉ आरिफ अल्वी को आधिकारिक रूप से देश का 13वां राष्ट्रपति घोषित कर दिया.

पाकिस्तान: डॉ आरिफ अल्वी नौ सितंबर को लेंगे राष्ट्रपति पद की शपथ
प्रधानमंत्री इमरान खान के करीबी सहयोगी और सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक रहे हैं डॉ अल्वी (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने बुधवार को डॉ आरिफ अल्वी को आधिकारिक रूप से देश का 13वां राष्ट्रपति घोषित कर दिया. इससे पहले एक आधिकारिक मतगणना में उन्हें 352 वोट मिले जोकि उनके दो प्रतिद्वंद्वियों के सम्मिलित वोटों से 44 ज्यादा थे.

प्रधानमंत्री इमरान खान के करीबी सहयोगी और सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक डॉ अल्वी ने त्रिकोणीय मुकाबले में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार ऐतजाज एहसन और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के उम्मीदवार मौलान फज्ल उर रहमान को हराया.

डॉन ने निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी किए गए फॉर्म 7 के हवाले से अपनी खबर में बताया कि मंगलवार को हुए चुनाव में रहमान और एहसन को क्रमश: 184 और 124 वोट मिले, 69 वर्षीय डॉ अल्वी को 352 वोट मिले. 

मंगलवार को हुआ था चुनाव
मंगलवार को हुए चुनाव के नतीजे बुधवार को चुनाव आयोग मुख्यालय में तीनों उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में तैयार किए गए. मुख्य चुनाव आयुक्त न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) सरदार मुहम्मद रजा निर्वाचन अधिकारी थे.

चुनाव आयोग ने आधिकारिक नतीजे संघीय सरकार के पास भेज दिए जो देश के 13वें राष्ट्रपति के रूप में डॉ अल्वी के नाम की अधिसूचना जारी करेगी. नवनिर्वाचित राष्ट्रपति नौ सितंबर को पद की शपथ लेंगे. निवर्तमान राष्ट्रपति ममनून हुसैन का पांच साल का कार्यकाल आठ सितंबर को पूरा हो रहा है.

डॉ अल्वी ने 25 जुलाई के हुए आम चुनाव में एनए247 (कराची) सीट से नेशनल असेंबली का चुनाव जीता. वह 2013 के आम चुनाव में भी नेशनल असेंबली के लिए निर्वाचित हुए थे. वह 2006 से 2013 के बीच पार्टी के महासचिव थे.

(इनपुट - भाषा)

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close