फिलीपीन: सेना ने इस्लामी आतंकियों पर गिराए और बम, ISIS से झड़प में 48 की मौत
Advertisement

फिलीपीन: सेना ने इस्लामी आतंकियों पर गिराए और बम, ISIS से झड़प में 48 की मौत

फिलीपीन के सुरक्षा बलों ने दक्षिणी शहर मारावी पर शनिवार (27 मई) को और बम गिराए. इस शहर में वे पांच दिनों से इस्लामी आतंकवादियों से लड़ाई लड़ रहे हैं. सुरक्षा बलों ने अपनी कार्रवाई से इरादा जाहिर किया है कि वे रमजान की शुरुआत के बाद भी मुकाबला जारी रखेंगे. राष्ट्रपति रोड्रिगो ड्यूटर्ट ने झड़पों के बाद समूचे दक्षिणी शहर में मार्शल लॉ लागू कर दिया. झड़पों में कम से कम 48 लोग मारे गए हैं. रोड्रिगो ने कहा है कि स्थानीय खिलाफत कायम करने के लिए इस्लामिक स्टेट ग्रुप की ओर से चलाई जा रही मुहिम के तहत यह झड़पें हुई.

राष्ट्रपति रोड्रिगो ड्यूटर्ट ने झड़पों के बाद समूचे दक्षिणी शहर में मार्शल लॉ लागू कर दिया. (फाइल फोटो)

मारावी: फिलीपीन के सुरक्षा बलों ने दक्षिणी शहर मारावी पर शनिवार (27 मई) को और बम गिराए. इस शहर में वे पांच दिनों से इस्लामी आतंकवादियों से लड़ाई लड़ रहे हैं. सुरक्षा बलों ने अपनी कार्रवाई से इरादा जाहिर किया है कि वे रमजान की शुरुआत के बाद भी मुकाबला जारी रखेंगे. राष्ट्रपति रोड्रिगो ड्यूटर्ट ने झड़पों के बाद समूचे दक्षिणी शहर में मार्शल लॉ लागू कर दिया. झड़पों में कम से कम 48 लोग मारे गए हैं. रोड्रिगो ने कहा है कि स्थानीय खिलाफत कायम करने के लिए इस्लामिक स्टेट ग्रुप की ओर से चलाई जा रही मुहिम के तहत यह झड़पें हुई.

स्थानीय सैन्य प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल जो-अर हेरेरा ने एएफपी को बताया, ‘हमने ऐसे जगहों की पहचान की है जहां वे इकट्टा हो रहे हैं. हम स्थानीय आतंकवादी संगठन को खत्म करने के लिए सर्जिकल हवाई हमले कर रहे हैं.’ बड़ी संख्या में मरीनों को मारावी की तरफ जाते देखा गया. मारावी मुख्य रूप से कैथलिक ईसाइयों की आबादी वाले फिलीपीन का ऐसा शहर है जहां मुस्लिमों की सबसे बड़ी आबादी है.

लड़ाई मंगलवार (23 मई) को उस वक्त शुरू हुई जब दर्जनों बंदूकधारियों ने मारावी में तब उत्पात मचाया जब सुरक्षा बलों ने आईएस के स्थानीय नेता माने जाने वाले इस्नीलॉन हैपिलोन को गिरफ्तार करने की कोशिश की. उन्होंने आईएस के काले झंडे लगा दिए, एक पादरी और 14 अन्य लोगों को एक चर्च से बंधक बना लिया और कई इमारतों को आग के हवाले कर दिया. 

Trending news