अमेरिका पहुंचे PM मोदी, आज वर्ल्ड न्यूक्लियर समिट में करेंगे शिरकत
Advertisement

अमेरिका पहुंचे PM मोदी, आज वर्ल्ड न्यूक्लियर समिट में करेंगे शिरकत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय परमाणु सुरक्षा सम्मेलन में भाग लेने के लिए आज सुबह यहां पहुंचे। इस सम्मेलन में करीब 50 देशों के शीर्ष नेता परमाणु हथियारों और सामग्री के खतरे के आकलन और इस बारे में विचार साझा करेंगे ।

अमेरिका पहुंचे PM मोदी, आज वर्ल्ड न्यूक्लियर समिट में करेंगे शिरकत

वाशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय परमाणु सुरक्षा सम्मेलन में भाग लेने के लिए आज सुबह यहां पहुंचे। इस सम्मेलन में करीब 50 देशों के शीर्ष नेता परमाणु हथियारों और सामग्री के खतरे के आकलन और इस बारे में विचार साझा करेंगे । दो दिन के अपने अमेरिका प्रवास के दौरान मोदी यहां मेजबान राष्ट्रपति बराक ओबामा समेत कई विश्व नेताओं से मुलाकात करेंगे । समझा जाता है कि पहली बार परमाणु सुरक्षा सम्मेलन में भाग ले रहे मोदी यहां परमाणु हथियारों की सुरक्षा को लेकर अपना दृष्टिकोण साझा करेंगे ।

वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से मोदी की यह तीसरी अमेरिका यात्रा है। इससे पहले सितंबर 2014 में उन्होंने व्हाइट हाउस में ओबामा से मुलाकात की थी और करीब एक साल पहले उन्होंने न्यूयॉर्क और सिलिकॉन वैली की यात्रा की थी।

वाशिंगटन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आधिकारिक कार्यक्रम के बारे में अभी तक कोई जानकारी साझा नहीं की गई है फिर भी मोदी के दिनभर कई बैठकों में व्यस्त रहने की उम्मीद है। इन बैठकों में कई राष्ट्रप्रमुखों के साथ द्विपक्षीय वार्ताएं, सामुदायिक नेताओं, वैज्ञानिकों और कारोबार जगत की हस्तियों से होने वाली मुलाकातें शामिल हैं। मोदी का आज न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जॉन की से मुलाकात का कार्यक्रम तय है। इसके अलावा वह लेजर इंटरफेरोमीटर ग्रेविटेशनल-वेव ऑब्जर्वेटरी (लीगो) के वैज्ञानिकों से भी मुलाकात करेंगे।

हालांकि हर बार विदेश दौरे पर स्थानीय भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करने जैसा मोदी का इस बार कोई कार्यक्रम वाशिंगटन में तय नहीं है लेकिन वाशिंगटन के आसपास बड़ी संख्या में रहने वाले भारतीय अमेरिकी समुदाय के लोगों कहना है कि वे कड़ी सुरक्षा के बावजूद मोदी की एक झलक पाने के लिए उनके होटल के बाहर खड़े रहेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी का सम्मेलन में भाग लेने का आधिकारिक कार्यक्रम आज शाम से तब शुरू होगा जब वह व्हाइट हाउस में आयोजित एक रात्रिभोज में शिरकत करने जाएंगे। राष्ट्रपति ओबामा ने इस रात्रिभोज को चौथे परमाणु सुरक्षा सम्मेलन में भाग लेने आए विश्व नेताओं के आतिथ्य के लिए आयोजित किया है। मोदी-ओबामा के बीच किसी भी तरह की द्विपक्षीय बैठक की कोई आधिकारिक घोषणा दोनों तरफ से नहीं की गई है लेकिन अगले दो दिनों में ऐसे कई मौके आएंगे जब मोदी और ओबामा आपस में मिल पाएंगे।

Trending news